May 2, 2024

करनाल/कीर्ति कथूरिया :  आज करनाल के स्थानीय होटल में भारत विकास परिषद माधव शाखा का दायित्व ग्रहण समारोह आयोजित किया गया। इस समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में विनय कोहली प्रबंध निदेशक हिन्दुस्तान सबमर्सिबल पंप उपस्थित थे।

कार्यक्रम की अध्यक्षता धीरज भाटिया की ओर से की गई। इस कार्यक्रम में डॉ कृष्ण अरोड़ा मुख्य चुनाव सचेतक के रूप में उपस्थित थे। इस अवसर पर पुरानी टीम ने नई टीम को दायित्व सौंपा तथा अपनी वार्षिक रिपोर्ट प्रस्तुत की !

माधव शाखा ने इस अवसर पर सेवा भारती की गरीब महिलाओं को सिलाई मशीन भी वितरित की! जो कि शाखा के सदस्यों की सहयोग राशि इकट्ठी करके खरीदी गई थी !आपको ये बता दें कि शाखा की ओर से सेक्टर ३२ के पास झुग्गी झोपड़ी की महिलाओं के लिए माधव सिलाई केंद्र एक स्थायी प्रकल्प चलाया जाता है जिससे जरूरतमंद महिलाएं अपनी आजीविका के रूप में इसे अपनाती है !

वह यहाँ पर सिलाई कढ़ाई सीखती हैं! इस अवसर पर प्रांतीय अध्यक्ष ने भी भारत विकास परिषद द्वारा की जाने वाली विभिन्न गतिविधियों की जानकारी दी उन्होंने बताया कि भारत विकास परिषद पूरे देश में एक अकेली ऐसी संस्था है जो समाज को जोड़ने का काम करती हैं और समाज में छुपी हुई अनेक प्रकार की कुरीतियों को दूर करने का काम करती है उन्होंने कहा कि इस वर्ष में भारत विकास परिषद मुख्य रूप से महिलाओं के उत्थान और विकास पर ध्यान देंगी।

क्योंकि महिलाएं किसी भी समृद्ध समाज की रीढ़ की हड्डी होती हैं महिलाएं अगर शक्त हैं तो समाज शक्तिशाली होगा और देश भी सशक्त होगा इसलिए यह आवश्यक है कि हम महिलाओं के विकास पर आवश्यक आवश्यक कार्य करें। गोरी दत्ता महासचिव ने परिषद द्वारा बीते वर्ष में किए गए विभिन्न प्रकल्पों की जानकारी दी !

जिसके लिय गौरी दत्ता ने अनेक सदस्यों द्वारा दिए गए सहयोग के लिए उनकी सराहना की एवं उन्हें सम्मानित किया। पायल चौधरी अध्यक्ष ने आए हुए सभी अतिथियों का धन्यवाद किया अपनी पूरी टीम का दिल से धन्यवाद किया इस अवसर पर नवनिर्वाचित अध्यक्ष एस एम् सिंघल ने अपने उद्बोधन में कहा कि ये जो पौधा डॉ जय प्रकाश ने भारत विकास परिषद के रूप में लगाया था वो अब बड़ का पेड़ बन चुका है और इनकी पूरी कोशिश रहेगी कि यह पेड़ हमेशा हरा भरा रहे आए हुए सभी अतिथियों का नवनियुक्त महासचिव श्री राजेश भाटिया ने आने पर स्वागत किया !

अंत में राष्ट्रगान के पश्चात सभी गणमान्य व्यक्ति रात्रि भोजन लेकर अपने अपने स्थानों पर गए इस अवसर पर डॉ अशोक गुप्ता , डॉ सुचेता गुप्ता, डॉ वी के सिंगला, डॉ शयमल सैन, डॉ सरिता चौधरी , संतोष बक्शी , अजय शर्मा , संदीप अरोड़ा , ममता अरोड़ा और कोषाध्यक्ष आर सी चिकारा भी उपस्थित थे।

प्रेस सचिव के रूप में प्रॉ संजय अरोड़ा को अगले वर्ष के लिए भी दायित्व सौंपा जया! जिसे उन्होंने सहर्ष स्वीकार किया! इस अवसर पर स्कूली बच्चों को साइकिल भी दे गईं ! अध्यक्ष एस ए एम सिंहल को सचिव राजेश भाटिया को कोषाध्यक्ष अनिल गिरधर को महिला प्रमुख के रूप में परिणीता कपूर को और उपाध्यक्ष राजेंद्र चिकारा , गीता प्रकाश ,गौरीदत्त और विमि मलिक को बनाया गया!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.