October 6, 2024

करनाल/कीर्ति कथूरिया :   7 हरियाणा बटालियन एनसीसी करनाल के तत्वावधान में सैनिक स्कूल कुंजपुरा में ओवरऑल प्रेसिडिंग ऑफिसर कर्नल संजीव कुमार (एससी), कमांडर तजिंदर सिंह गिल, एडम ऑफिसर कर्नल निक्सन हरनल के मार्गदर्शन में एनसीसी की प्रायोगिक परीक्षा एवं बी सर्टिफिकेट के लिए परीक्षा का आयोजन किया गया।

इस अवसर पर कर्नल संजीव कुमार ने बताया कि एनसीसी कैडेट्स ने ड्रिल, हथियार, मैप रीडिंग, कंपास के प्रयोग पर 150 अंकों की प्रायोगिक और 350 अंकों की लिखित परीक्षा दी।

उन्होंने कहा कि बच्चे 2 वर्ष एनसीसी में एकता एवं अनुशासन के साथ समाज में अपनी अहम भूमिका निभाते हैं और अपनी मेहनत व लगन से परीक्षा देकर बी सर्टिफिकेट प्राप्त करते हैं।

कर्नल निक्सन हरनल ने बताया कि एनसीसी का उद्देश्य युवा नागरिकों में अनुशासन, चरित्र, भाईचारा, साहस की भावना और निस्वार्थ सेवा के आदर्शों का विकास करना है। इतना ही नहीं, इसका उद्देश्य उन युवाओं में नेतृत्व के गुणों को जगाना भी है जो राष्ट्र की सेवा करेंगे, चाहे वे किसी भी करियर को चुनें।

दयाल सिंह पब्लिक स्कूल के एसोसिएट एनसीसी ऑफिसर डॉ. केवल कृष्ण ने बताया कि इस परीक्षा में 7 हरियाणा बटालियन एनसीसी करनाल, 1 हरियाणा (जी) बटालियन एनसीसी अंबाला कैंट, 2 हरियाणा एयर स्क्वाड्रन एनसीसी करनाल, नंबर 2 कंपनी (1) एनसीसी सैनिक स्कूल कुंजपुरा के सरकारी एवं निजी महाविद्यालयों के 428 कैडेट्स ने परीक्षा दी। आरएस तोमर

इस अवसर पर अच्छा लेफ्टिनेंट देवी भूषण, रुस्तम सिंह तोमर, सूबेदार मेजर सुखविंदर सिंह एवं अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.