May 11, 2024

करनाल/कीर्ति कथूरिया :  संयुक्त किसान मोर्चा (एसकेएम) की ओर से पूर्व घोषित कार्यक्रम के अनुसार करनाल जिला के किसानों नेशनल हाइवे पर ट्रेक्टर मार्च निकाला।

सुबह से दोपहर बाद तक सैंकड़ों ट्रेक्टरों को हाइवे पर एक साइड पर खड़ा कर किसानों ने सरकार के प्रति अपना गुस्सा जाहिर किया। भारतीय किसान यूनियन टिकेत ग्रुप के प्रदेश महासचिव भूपिंद्र सिंह लाडी ने जानकारी देते हुए बताया कि सैंकड़ों ट्रेक्टर लेकर हजारों किसान जिला सचिवालय के सामने मैदान में इक्टठा हुए।

यहां से ट्रेक्टर परेड निकालते हुए हाईवे पर पहुंचे। किसानों ने शांतिपूर्ण तरीके से अपना विरोध जताया। पाँच किलोमीटर तक ट्रेक्टर सुबह से शाम तक राष्टीय राजमार्ग पर खड़े रखे गए। जनता को कोई परेशानी न हो इसका किसान संगठनों ने विशेष ध्यान रखा।

भूपिंद्र सिंह लाडी ने कहा मोदी सरकार ने किसानों से झूठे वादे कर एक साल चले आंदोलन को समाप्त करवाया था। उस समय किसान सरकार के बहकावे में आ गए और प्रदर्शन खत्म कर दिया।

अब खेद की बात है कि मोदी सरकार ने किसानों से वादे पूरे नहीं किए। सरकार को चेताना चाहते हैं कि एमएसपी सहित किसानों की सभी मांगों को पूरा करे। किसानों को दिल्ली जाने दिया जाए ताकि देश के अन्नदाता केंद्र सरकार को उसके वादे याद दिला सकें। उन्होंने कहा कि किसानों की सभी मांगें जायज हैं।

सरकार उनसे ऐसा व्यवहार कर रही है जैसे किसी दूसरे देश के नागरिक हों। किसान देश दुनिया का पेट भरने का काम करता है। किसानों के साथ सरकार अन्याय कर रही है, जिसे बर्दाश्त नहीं किया जा सकता।

उन्होंने चेताया कि दिल्ली किसानों से दूर नहीं है। सरकार अडिय़ल रवैया छोडक़र मांगों का हल करे। किसानों की सुनवाई नहीं हुई तो दिल्ली जरूर जाएंगे। इस दौरान लखविंद्र सिंह सौंकड़ा, सुरिंद्र सांगवान, सुरिंद्र घुम्मन, जोगिंद्र सिंह, प्रेम शाहपुर व मेहताब कादियान ने किसानों को संबोधित किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.