May 16, 2024

करनाल/कीर्ति कथूरिया :  उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनीश यादव ने बुधवार को करनाल विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के 12 मतदान केंद्रों का निरीक्षण किया और प्रबंधों का जायजा लिया तथा अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

उन्होंने स्पष्ट किया कि पोलिंग बूथों में कमरे, खिडक़ी, दरवाजे, बिजली व पानी का प्रबंध सुनिश्चित किया जाए। इसके अलावा दिव्यांग मतदाताओं के लिए रैम्प भी बनाएं ताकि मतदाताओं को मतदान के लिए किसी प्रकार की दिक्कत का सामना न करना पड़े।

उन्होंने इस मौके पर एसडी मॉडल स्कूल सीनियर सैकेंडरी स्कूल में स्थापित किए जाने वाले स्ट्रोंग रूम का भी निरीक्षण किया।

डीसी ने निरीक्षण के दौरान राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, मॉडल टाउन, करनाल में स्थापित पोलिंग बूथ न. 22, 23 व 24 का निरीक्षण किया व प्रबंधों का जायजा लिया।

इसी प्रकार राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय रेलवे रोड करनाल में स्थापित पोलिंग बूथ न. 143, 144, 145, 146, 147 व 148, तथा एसडी मॉडल स्कूल रेलवे रोड करनाल में स्थापित पोलिंग बूथ न. 131 व 132 शामिल हैं।

उन्होंने बताया कि भारतीय चुनाव आयोग द्वारा मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन कर दिया गया है। मतदाता सूची जिला करनाल, सीईओ हरियाणा और इसीआई की वेबसाइट पर उपलब्ध है। मताधिकार का उपयोग करने के लिए मतदाता सूची में नाम होना अनिवार्य है।

उन्होंने कहा कि अगर किसी नागरिक ने अपना नाम मतदाता सूची में शामिल नहीं करवाया है तो वह ऑनलाइन फार्म छह भरकर अपना नाम मतदाता सूची में शामिल करवा सकता है। अगर मतदाता सूची में नाम गलत है या अन्य गलती है तो फार्म आठ भरना होगा और अगर किसी मतदाता का देहांत हो चुका है और नाम मतदाता सूची से हटवाना है तो वह भी फार्म सात भरकर कटवाया जा सकता है।

इसके लिए ऑनलाइन सुविधा मौजूद है। उन्होंने बताया कि वोटर डॉट इसीआईडॉट जीओवीडॉट इन वेबसाइट पर या वोटर हेल्पलाइन एप अपने स्मार्ट मोबाइल में डाउनलोड कर मतदाता सूची में नाम शामिल, शुद्धिकरण और वोट हटवा सकते हैं।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि मतदाता सूची के अंतिम प्रकाशन से पहले मतदाता पुनरीक्षण कार्य किया गया था। इसके लिए बड़े स्तर पर जागरूकता अभियान चलाया गया। राजनीतिक पार्टियों को जागरूकता अभियान में भागीदार बनाया गया।

इस प्रक्रिया में जिला भर में लगभग 45 हजार 176 से अधिक नये नागरिकों का नाम मतदाता सूची में शामिल किया गया। डीसी ने कहा कि अगर अभी भी किसी नागरिक का नाम मतदाता सूची में शामिल नहीं हुआ है तो उक्त नागरिक अपना नाम मतदाता सूची में शामिल करवा सकता है।

उन्होंने बताया कि फिलहाल जिला में 11 लाख 82 हजार 712 मतदाता हैं। इनमें पुरूष 6 लाख 16 हजार 994 महिला 5 लाख 65 हजार 692 और थर्ड जेंडर 26 शामिल हैं। जिला में कुल 1147 मतदान केंद्र बनाए गए हैं।

इस अवसर पर एसडीएम अनुभव मेहता, चुनाव तहसीलदार जयकिशन उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.