May 17, 2024

करनाल/कीर्ति कथूरिया :  आज दिनांक 04 फरवरी 2024 को जेसी आई करनाल गोल्ड, करनाल कैमिस्ट एसोसिएशन, टाटा टिस्कॉन, मानव सेवा संघ एवं जिला रैडक्रास सोसायटी के सहयोग से थैलिसिमिया से पीडि़त बच्चों के लिए विशाल रक्तदान शिविर का आयोजन मानव सेवा संघ, करनाल में किया गया।

शिविर के लिए लगभग 325 लोगों ने रजिस्ट्रेशन करवाया और 293 लोगों ने स्वेच्छा से रक्तदान किया। कल्पना चावला मैडिकल कॉलेज एवं पीजीआई रोहतक के ब्लड बैंक की टीमों ने रक्त एकत्रित किया।

इस मौके पर मेयर रेणु बाला गुप्ता एवं मुख्यमंत्री के प्रतिनिधि संजय बठला ने शिविर में पहुंच कर सभी रक्तदाताओं का हौंसला बढ़ाया। मेयर रेणुबाला गुप्ता ने बताया कि रक्तदान से बढक़र कोई दान नहीं है इससे ही किसी को जीवनदान दिया जा सकता है यह कहीं किसी फैक्ट्री में नहीं बनाया जा सकता।

इस अवसर पर उपस्थित संजय बठला ने कहा कि नियमित रक्तदान करने से कई बिमारियों से छुटकारा मिलता है और शरीर में कोई कमजोरी नही आती एवं इस मौके पर मानव सेवा संघ के संचालक स्वामी प्रेम मुर्ति जी ने पहुंचे सभी रक्तदाताओं को अपना स्नेह भरा आर्शीवाद दिया।

क्लब के प्रधान जे सी रवि नन्दन गर्ग ने शिविर में आए सभी रक्तदाताओं का स्वागत किया और बताया कि रक्त का कोई भी विकल्प नहीं, स्वस्थ इन्सान को जरूरतमंदों के लिए रक्तदान अवश्य करना चाहिए, इससे बढक़र कोई भी अन्य दान नहीं है। उन्होंने बताया कि संस्था ब्लड जरूरतमंदों के लिए हमेशा तत्पर रहती है।

शिविर के संयोजक कपिल किशोर ने जानकारी देते हुए बताया कि थैलेसिमिया जैसी बीमारी से बचने के लिये शादी से पहले हर लडक़ा एवं लडक़ी को अपना ब्लड टैस्ट अवश्य कराना चाहिए। हर गर्भवती महिला को भी अपने रक्त की जांच अवश्य करानी चाहिये। सभी रक्त दाताओं को स्मृति चिन्ह एवं प्रशंसा पत्र देकर सम्मानित भी किया गया।

उन्होंने बताया कि अगले दो रक्तदान शिविर दिनांक 11 फरवरी 2024 दिन रविवार को रेडक्रास भवन, नजदीक कालीदास रंगशाला, करनाल एवं सरकारी स्कूल, गांव कलवेहड़ी में सुबह 09 से दोपहर 01 बजे तक लगाये जायेंगे। शिविर में विनोद मंगला, श्रवण बठला और शिव कुमार ने अपनी मधुर आवाज में देश भक्ति व अन्य गीतों द्वारा उपस्थित सभी लोगों को मुंत्रमुग्ध किया।

रक्तदान शिविर के आयोजन में सचिव जेसी प्रमोद बंसल, जेसी कपिल गुप्ता, जेसी नवीन गुप्ता, जेसी डॉ. राजीव पंवार, जेसी मुकेश गुप्ता, जेसी सुनील मलिक, जेसी रजत गुप्ता, जेसी आशीष जिन्दल, जेसी तरुण गुप्ता, जेसी नितिन दिवान, राम प्रसाद गोयल, आशीष जुनेजा, अजय विक्रम, बलवान चौधरी, कमलजीत मोतिया, हर्ष वर्मा, गुलशन मदान, राजीव वधवा, जेसी अरविन्द वैद्य, जेसी कर्मसिंह कल्याण, जेसी अमित सिंगला, कुलबीर मलिक रैडक्रास सचिव, प्रदीप नंदा, रैजीडैंट वैलफेयर एसोसिएशन सेक्टर-7 के प्रधान संजीव बजाज का सहयोग रहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.