October 7, 2024

करनाल/कीर्ति कथूरिया : नीलोखेड़ी विधानसभा क्षेत्र के गांव ललायनी व हैबतपुर में विकसित भारत संकल्प यात्रा के दौरान कार्यक्रम आयोजित किए गए। इन कार्यक्रमों में नीलोखेड़ी के पूर्व विधायक भगवानदास कबीरपंथी ने बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की।

ग्रामीणों द्वारा मुख्य अतिथि व संकल्प यात्रा का गर्मजोशी के साथ स्वागत किया गया। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सोमवार को विकसित भारत संकल्प यात्रा से वर्चुअल तौर पर जुड़े और उपस्थित जनता ने उनका संदेश सुना। इस मौके पर नीलोखेड़ी के विधायक धर्मपाल गोंदर भी मौजूद रहे।

इस मौके पर पूर्व विधायक भगवानदास कबीरपंथी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा हरियाणा में 29 नवंबर को शुरू की गई ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’ दिन-प्रतिदिन लाभार्थियों में नया जोश भर रही है।

प्रदेशभर में हर दिन लाखों लोग यात्रा से जुडक़र लाभान्वित हो रहे हैं, जिसके परिणामस्वरूप ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’ की प्रगति के मामले में ‘हरियाणा’ देशभर में पहले स्थान पर है।

उन्होंने 2047 में देश को विकसित राष्ट्रों की सूची में शामिल करने के लिए किए जा रहे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रयास को पूर्ण करने में सभी लोगों के सहयोग की अपील की और लोगों को संकल्प भी दिलाया।

गरीब व्यक्तियों को योजनाओं का लाभ लेने के लिए नहीं लगाने पड़ते दफ्तरों के चक्कर : कबीरपंथी

भगवानदास कबीरपंथी ने जिला प्रशासन के अधिकारियों का उत्साहवर्धन करते हुए कहा कि ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’ में ‘हरियाणा’ प्रदेश आगे भी पहले पायदान पर बना रहे, इसके लिए अधिकारी लगातार कड़ी मेहनत और लगन से अपने कर्तव्यों का निवर्हन करते रहें।

उन्होंने कहा कि सरकार की सभी योजनाएं समाज के अंतिम व वंचित व्यक्ति तक पहुंचाना अधिकारियों की जिम्मेवारी है। उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार ने अब ऐसी व्यवस्था बनाई है कि गरीब लाभपात्रों योजना का लाभ लेने के लिए दफ्तरों के चक्कर लगाने की जरूरत नहीं पड़ती। भविष्य में इसके और भी बेहतरीन परिणाम देखने को मिलेंगे।

जनवरी माह से बुजुर्गों को मिलेगी 3000 प्रतिमाह पेंशन : कबीरपंथी
भगवानदास कबीरपंथी ने कहा कि वर्तमान केन्द्र व प्रदेश सरकार के कार्यकाल में भ्रष्टाचार पर अंकुश लगा है। वर्तमान सरकार ने लोगों को दफ्तर, दरखास्त और दस्तावेज से मुक्ति दिलाते हुए उन्हें घर बैठे ही योजनाओं का लाभ देना सुनिश्चित किया है।

इस दिशा में परिवार पहचान पत्र सबसे अहम दस्तावेज बनकर उभरा है। मई 2022 में सरकार ने वृद्धावस्था सम्मान भत्ते को परिवार पहचान पत्र से जोड़ा और तब से अब तक प्रदेश में घर बैठे बुजुर्गों की पेंशन शुरू हुई है। राज्य सरकार ने वृद्धावस्था सम्मान भत्ते का ज्यादा से ज्यादा वृद्धों को लाभ पहुंचाने के लिए इसके लिए आय सीमा को 2 लाख रुपये से बढ़ाकर 3 लाख रुपए वार्षिक तक किया है।

उन्होंने कहा कि वर्ष 2014 में लाभार्थियों को 1000 रुपये मासिक पेंशन मिलती थी। वर्तमान सरकार ने हर साल सम्मान भत्ता की राशि में वृद्धि करते हुए 2,750 रुपए मासिक किया और अब नववर्ष पर जनवरी, 2024 से इस राशि को बढ़ाकर 3 हजार रुपए करने का निर्णय लिया है।

भ्रष्टाचार पर लगाई रोक : धर्मपाल गोंदर
नीलोखेड़ी के विधायक धर्मपाल गोंदर ने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने आईटी का प्रयोग कर भ्रष्टाचार और भाई भतीजावाद पर रोक लगाई है। हरियाणा कौशल रोजगार निगम की नौकरियों में गरीबों को प्राथमिकता दी जा रही है।

भाजपा सरकार का उद्देश्य पंक्ति में अंतिम स्थान पर खड़े व्यक्ति का उत्थान करना है। उन्होंने गांव को लाल डोरा मुक्त करने, पंचायत में महिलाओं को 50 प्रतिशत आरक्षण देने जैसी उपलब्धियां पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि प्रदेश में 32 नए महिला कॉलेज खोले गए हैं।

‘मेरी कहानी-मेरी जुबानी’ धन्यवाद ‘मोदी’ जी, धन्यवाद ‘मनोहर’ जी‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’ कार्यक्रम के दौरान ‘मेरी कहानी-मेरी जुबानी’ के माध्यम से अपने अनुभव सांझा करते हुए लाभार्थियों ने सरकार की अंत्योदय’ व गरीब कल्याण एवं उत्थान को समर्पित योजनाओं की मुक्त कंठ से प्रशंसा की।

लाभार्थियों ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने देश-प्रदेश में अंत्योदय व गरीब कल्याण और उत्थान से संबंधित योजनाएं चलाकर ‘अंत्योदय’ के सपने सकार करने के साथ-साथ गरीबों को समाज की मुख्यधारा में लाने का काम किया है। लाभार्थियों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व मुख्यमंत्री मनोहर लाल को गरीब हितैषी बताते हुए सरकारी योजनाओं व सेवाओं का लाभ देने के लिए उनका दिल से आभार व्यक्त किया।

भारत को 2047 तक ‘आत्मनिर्भर एवं विकसित’ राष्ट्र बनाने का लिया संकल्प अतिथि ने ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’ कार्यक्रम के दौरान क्षेत्रवासियों के साथ मिलकर भारत को 2047 तक ‘आत्मनिर्भर एवं विकसित’ राष्ट्र बनाने का संकल्प लेते हुए प्रतिज्ञा ली कि ‘भारत को 2047 तक आत्मनिर्भर और विकसित राष्ट्र बनाने के सपने को साकार करेंगे।

गुलामी की मानसिकता को जड़ से उखाड़ फेकेंगे। देश की समृद्ध विरासत पर गर्व करेंगे। भारत की एकता को सुदृढ़ करेंगे और देश की रक्षा करने वालों का सम्मान करेंगे। नागरिक होने का कर्तव्य निभाएंगे’।

इस अवसर पर एसडीएम करनाल अनुभव मेहता, नीलोखेड़ी के जिला परिषद के डिप्टी सीईओ संजय टांक, सरपंच मनोज, बाबा जसवंत नाथ, पूर्व सरपंच चानन सिंह, सरदार गुरबख्श सिंह, सरदार अमर सिंह, रमेश नाथ, मांगा नाथ, सरदार करनैल सिंह, मुकेश नाथ, कपिल नाथ, सुरेन्द्र सिंह, बलविन्द्र सिंह, सेवा सिंह, गणेशनाथ, जिला पार्षद विक्रम राणा तथा हैबतपुर के सरपंच राजकुमार, मंडल अध्यक्ष कर्मबीर शर्मा, रमेश, पूर्व सरपंच राजपाल, नवाब सिंह, सुरेन्द्र, धर्मपाल, डॉ. बलबीर सिंह, इन्द्र सिंह, देसराज मास्टर, देसराज, महेन्द्र, सुरेश, संदीप, टेक चन्द, डॉ सतपाल, राजेश आदि विभिन्न विभागों के अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.