May 15, 2024

करनाल/कीर्ति कथूरिया :  करनाल के सर्वश्रेष्ठ विद्यालय आर.पी.एस. इंटरनेशनल स्कूल में वार्षिकोत्सव का आयोजन खूब धूमधाम से किया गया|  इस अवसर पर विद्यालय में भव्य कार्यक्रम का आयोजन किया गया ।

कार्यक्रम का आयोजन विद्यालय की प्रबंधक समिति डॉक्टर पवित्रा राव , सीईओ मनीष राव और प्रधानाचार्या महोदया रूपा गोसाईं के दिशा निर्देशों को ध्यान में रखते हुए किया गया | इस कार्यक्रम में आरपीएस विद्यालय की चेयरपर्सन डॉक्टर पवित्रा राव का मुख्यातिथि के तौर पर ,करनाल की मेयर रेनू वाला गुप्ता का विशिष्ट अतिथि के तौर पर स्वागत किया गया |

विद्यालय की प्रधानाचार्या ने पुष्पगुच्छ देकर मुख्यातिथि सभी विशिष्ट अतिथियों का स्वागत किया | इस अवसर पर अन्य विद्यालय के प्रधानाचार्यो को भी आमंत्रित किया गया जिसमें किरण यादव , रमनप्रीत , पूजा शर्मा शामिल रही ।

प्रधानाचार्य सैनिक स्कूल कुंजपुरा, करनाल से विजय राणा , डॉक्टर रणधीर प्रिंसिपल इन्वेस्टिगेटर एंड फार्मर असिस्टेंट डायरेक्टर जनरल सोशल साइंसेज ICAR-IIWBR करनाल , डॉ सुनील कुमार प्रिंसिपल साइंटिस्ट ICAR-IIWBR करनाल भी उपस्थित रहे ।

कुरुक्षेत्र इस्कॉन मंदिर के हेड राजेंद्र सूत दास तथा विनीत दास कार्यक्रम में शामिल रहे। कार्यक्रम को आकर्षक बनाने हेतु विद्यार्थियों के अभिभावक एवं परिवार के अन्य सदस्य भी इस अवसर पर मौजूद रहे | कार्यक्रम की शुरुआत सर्वप्रथम मुख्यातिथि , प्रधानाचार्या रूपा गोसाई तथा वहां उपस्थित अन्य अतिथि गणों के द्वारा दीप प्रज्वलित कर सरस्वती वंदना के साथ की गई |

रूपा गोसाईं ने मुख्यातिथि , वहाँ उपस्थित सभी महत्वपूर्ण व्यक्तियों एवं अभिभावकों को हार्दिक शुभकामनाएँ देते हुए कहा कि आज हम सब एक परिवार के रूप में इस कार्यक्रम को सफल बनाने हेतु यहाँ एकत्रित हुए है , मैं कामना करती हूँ कि आगे भी हम एक परिवार की तरह कार्यक्रम में भाग लेंगे |

तत्पश्चात प्रधानाचार्य ने विद्यालय के उत्कृष्ट अभियान के बारे में बताया जिसमें सबसे पहले प्लास्टिक के प्रयोग को बंद करने की पहल की गई विद्यार्थियों के द्वारा समाचार पत्रों का प्रयोग उपहार लपेटने में तथा खाली पड़े टीन के डब्बे का प्रयोग डस्टबिन के रूप में किया गया ।

उन्होंने बताया कि आरपीएस विद्यालय ने शिक्षा के क्षेत्र में 25 साल पूर्ण कर लिए हैं। प्रधानाचार्या रूपा गोसाई ने कहा कि स्वर्गीय ओपी यादव जी (बाऊजी )अनवरत प्रयास के द्वारा इस शिक्षा के मंदिर की नींव रखी जा सकी । उन्होंने बताया कि पिछले वर्ष 2022 में 10वीं 12वीं के विद्यार्थियों काक् शत प्रतिशत रिजल्ट रहा ।

उन्होंने बताया कि किस तरह से विद्यार्थियों को विद्यालय में एक्स्ट्रा सपोर्ट क्लास दी जाती है , विद्यालय में विद्यार्थियों के द्वारा करनाल में बाल भवन की ट्रॉफी जीती गई इसके बारे में भी उन्होंने बताया।

विद्यालय में विद्यार्थियों का चरित्र निर्माण किस प्रकार से किया जा रहा है यह उन्होंने बताया विद्यालय में रिफ्लेक्शन कॉर्नर बनाया गया है जिसमें विद्यार्थी यदि कोई त्रुटी करते हैं तो उन्हें अपनी पुरानी संस्कृति का ज्ञान प्राप्त कराया जाता है उन्हें गीता के श्लोक तथा गुरु ग्रंथ साहब की बनिया पढ़ने के लिए कहा जाता है ।

इसके पश्चात वहां पर उपस्थित सभी अतिथि गणों का आभार व्यक्त किया तथा इसके पश्चात विद्यार्थियों के लिए पुरस्कार वितरण का आयोजन भी किया गया, तत्पश्चात् छात्र – छात्राओं ने विभिन्न प्रकार के रंगारंग कार्यक्रम की प्रस्तुति दी तथा कृष्ण वाणी नाटक ने कार्यक्रम की शोभा को और अधिक बढ़ा दिया नाटक का लेखन तथा निर्देशन कार्य स्वयं प्रधानाचार्या रूपा गोसाई के द्वारा विद्यार्थियों को अपनी पुरानी संस्कृति तथा धर्म के साथ जोड़ने हेतु किया गया |

विद्यार्थियों की ऐसी प्रतिभा देखकर सम्पूर्ण विद्यालय तालियों की आवाज़ से गूँज उठा |विद्यार्थियों ने विभिन्न प्रकार के नृत्य करके अपनी कलाओं का परिचय दिया | इस अवसर पर मुख्यातिथि डॉक्टर पवित्र राव ने अपने चंद शब्दों के द्वारा सभी को संबोधित किया | उन्होंने विद्यालय उपस्थित सभी लोगों का आभार व्यक्त किया ।

उन्होंने कहा कि परोपकारम इदं शरीरम यह शरीर परमात्मा ने हमें दूसरों की सेवा के लिए दिया है इसी उक्ति पर चलते हुए आरपीएस विद्यालय ने हमेशा विद्यार्थियों समग्र विकास के लिए प्रयास किए हैं उन्होंने बताया कि किस तरह गीता में बताया गया है कि हमारा मन हमारा हमारी बुद्धि पर ही सब कुछ निर्भर करता है

इसलिए हमें सदैव सकारात्मक रहना चाहिए इसी के साथ उन्होंने सबका हार्दिक धन्यवाद किया तथा कहा की इस तरह की सांस्कृतिक गतिविधि समय-समय पर होते रहना चाहिए. छात्रों को अपने जीवन में उच्च लक्ष्य निर्धारित जरूर करना चाहिए और उस लक्ष्य की प्राप्ति के लिए सदैव अनवरत प्रयास करने चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.