October 6, 2024

करनाल/भव्या नारंग: एसडीएम करनाल अनुभव मेहता ने कहा कि निर्वाचन आयोग ने नई वोट बनवाने के लिए पात्र व्यक्तियों को चुनाव से पहले एक और मौका दिया है। जिसके तहत एक जनवरी 2024 को क्वालिफाई तिथि मानकर 27 अक्तूबर से लेकर 9 दिसम्बर 2023 तक सभी मतदान केंद्रों पर बीएलओ द्वारा नई वोट बनाने का कार्य पूरा किया जाएगा। इस कार्यक्रम के तहत कोई भी पात्र व्यक्ति वोट बनवाने से वंचित न रहे।

एसडीएम ने बताया कि जिला में अब तक तैयार की गई मतदाता सूचि का प्रारंभिक प्रकाशन 27 अक्तूबर 2023 को किया जाएगा। इस मतदाता सूचि से संबंधित दावें व आपतियां 27 अक्तूबर से लेकर 9 दिसम्बर 2023 से लेकर सभी मतदान केंद्रो पर संबंधित बीएलओ द्वारा प्राप्त किए जाएगें। इस अवधि के दौरान ही पात्र व्यक्तियों की वोट बनाने का कार्य किया जाएगा। इसके अलावा विशेष अभियान के तहत छुटी वाले दिन 4 नवम्बर, 5 नवम्बर, 2 दिसम्बर तथा 3 दिसम्बर को भी वोट बनाने का कार्य किया जाएगा। इसके उपरांत 26 दिसम्बर को दावें व आपतियों का निपटारा किया जाएगा। तैयार की गई मतदाता सूचि का अंतिम प्रकाशन 5 जनवरी 2024 को किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि यदि कोई बीएलओ मतदान केंद्र पर नही बैठता है तो उसकी सूचना जिला निर्वाचन कार्यालय में दें। इसके अलावा यदि किसी मतदाता की मृत्यु हो गई है। तो इसकी सूचना संबंधित बीएलओ को दी जाएं ताकि मृतक मतदाता का नाम मतदाता सूचि से हटाया जा सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.