September 29, 2024

इंद्री/करनाल : उपायुक्त अनीश यादव ने बरसाती पानी के जल संचय को लेकर इंद्री क्षेत्र के करीब एक दर्जन गांवों का दौरा करके बनाए जा रहे फार्म पोंड व सामान्य तालाबों में चल रहे साफ-सफाई के कार्यों का औचक निरीक्षण किया। उपायुक्त ने इस दौरान संबंधित विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे मानसून सीजन शुरू होने से पहले सभी फार्म पोंड का निर्माण कार्य तेज गति से पूरा करें तथा सामान्य तालाबों की जल्द से जल्द सफाई करवाएं।

उन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि जिन तालाबों पर लोगों ने अवैध कब्जा कर रखा है, उन्हें तुरंत प्रभाव से हटवाएं। इस कार्य में लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। जहां कहीं कमी पाई गई, इसके लिए संबंधित अधिकारी व कर्मचारी स्वयं उत्तरदायी होंगे। उन्होंने कहा कि सभी फार्म पोंड व सामान्य तालाबों में चल रहे कार्यों की प्रगति रिपोर्ट व्हाट्सअप ग्रुप में भेजना सुनिश्चित करेंगे। फार्म पोंडों में पानी नीला दिखाई देना चाहिए।

उपायुक्त वीरवार को सबसे पहले गांव नौरता में पहुंचकर तालाब की साफ-सफाई व नवीनीकरण के कार्य को देखा। यह तालाब एक एकड़ में विकसित किया जा रहा है, जिस पर अनुमानित 7 लाख रुपये की राशि खर्च होगी। मनरेगा के मजदूरों की कम संख्या व कार्य की धीमी गति को देखकर उपायुक्त ने असंतोष प्रकट किया और कहा कि इस कार्य में तेजी लाने के लिए मजदूरों की संख्या बढ़ाएं ताकि बरसात का सीजन शुरू होने से पहले तालाब की साफ-सफाई व नवीनीकरण का कार्य पूरा हो सके।

गांव की सरपंच नीलम के प्रतिनिधि सुरेश व एसडीएम राजेश पुनिया ने आश्वासन दिया कि इसे अगले एक माह में हरसंभव पूरा करवा दिया जाएगा। इसके उपरांत उपायुक्त ने गांव दमनहेड़ी का दौरा किया, जहां पर मनरेगा के मजदूर काफी संख्या में लगे हुए थे जोकि जलखुंबी निकाल रहे थे। वहीं दूसरी ओर तालाब को सुखाने के लिए मोटर से पानी भी निकाला जा रहा था। गांव के सरपंच रमेश कुमार ने उपायुक्त को आश्वस्त किया कि इस तालाब की साफ-सफाई का कार्य जल्द से जल्द पूरा करवा दिया जाएगा।

इसके बाद उपायुक्त ने गांव शेखपुरा बांगर का दौरा किया। वहां पर तालाब की साफ-सफाई व खुदाई का कार्य जोर-शोर से चल रहा था, जिस पर उपायुक्त ने प्रसन्नता व्यक्त की और कहा कि इस प्रकार से कार्य की गति होनी चाहिए। यह तालाब करीब 4 एकड़ में फैला हुआ है और इस पर अनुमानित 21 लाख रुपये की राशि खर्च होगी।

उपायुक्त ने गांव के सरपंच प्रतिनिधि से पूछा कि कितने साल पहले इसकी खुदाई व साफ-सफाई हुई थी। इस पर सरपंच प्रतिनिधि का कहना था कि मेरी उम्र करीब 56 साल की हो चुकी है, मैंने तो कभी इसकी साफ-सफाई होते नहीं देखी। लेकिन अब इस तालाब की साफ-सफाई व खुदाई का कार्य किया जा रहा है, इसके लिए आपका आभार। इसके बाद उपायुक्त ने खेड़ी जाटान में करीब डेढ़ एकड़ में बने तालाब को देखा। इस तालाब के कार्य पर करीब 5 लाख 70 हजार रुपये की राशि खर्च होगी। सरपंच प्रतिनिधि सुरेश ने आश्वासन दिया कि जून तक तालाब का कार्य पूरा कर लिया जाएगा।

उपायुक्त ने गांव रामपुरा में बनाए जा रहे फार्म पोंड का निरीक्षण किया और कहा कि इसकी और गहरी खुदाई की जाए तथा कार्य को मनरेगा के मजदूरों से करवाया जाए। इस कार्य पर करीब 10 लाख रुपये की राशि खर्च होगी। उन्होंने कहा कि साथ में खाली पड़ी पंचायती जमीन पर दो और इस तरह के फार्म पोंड विकसित करें ताकि बरसात के पानी का संचय हो सके और जरूरत के समय किसान इस सिंचाई के कार्य में प्रयोग कर सके।

उपायुक्त ने इसके बाद गांव गढ़ी जाटान के फार्म पोंड को देखा, जहां पर बरसाती पानी खड़ा था जोकि स्वच्छ पानी की तरह दिखाई दे रहा था। मौके पर उपस्थित जेई वीरेन्द्र धीमान ने बताया कि इस तालाब से जरूरत के समय किसान पानी को सिंचाई के लिए प्रयोग में लाते हैं। उपायुक्त ने इसके बाद गांव खानपुर, जैनपुर सादान, बुढऩपुर खालसा में सामान्य तालाब, गांव भौजी खालसा व कलरी जागीर में बनाए जा रहे फार्म पोंड के कार्य का निरीक्षण किया और कहा कि इस कार्य को तेज गति से पूरा करवाया जाए।

उपायुक्त अनीश यादव ने निरीक्षण के दौरान शहीद उधम सिंह राजकीय महाविद्यालय इंद्री में निर्माणाधीन स्वीमिंग पूल का भी निरीक्षण किया। कार्य की धीमी गति को देखकर तुरंत संंबंधित विभाग के अधिकारी को दूरभाष पर निर्देश दिए और कहा कि इस कार्य को ज्यादा दिन तक लंबित न रखें, इसे जल्द से जल्द पूरा करवाएं। उन्होंने कॉलेज के वाईस प्रिंसिपल को भी निर्देश दिए कि निर्माणाधीन स्वीमिंग पूल के कार्य पर वे भी नजर बनाए रखें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.