April 19, 2024

करनाल/कीर्ति कथूरिया : प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय सेक्टर सात सेवा केंद्र की ओर से श्रीमद्भागवत गीता द्वारा जीवन की सर्व समस्याओं का समाधान विषय पर महासम्मेलन का आयोजन सेवा केंद्र के सामने पार्क में किया जा रहा है।

ब्रह्माकुमारीज की प्रमुख वक्ता राजयोगिनी, तपस्विनी, बाल ब्रह्मणचारिणी वीना दीदी जी सिरसी कर्नाटक ने कहा कि गीता सार जीवन का आधार है। गीता को श्रीमद्भागवत गीता कहते हैं। गीता जीवन जीने की कला है, एक परामर्श विधि है। भगवान ने मानव मात्र के कल्याण के लिए गीता का उपदेश दिया।

श्रीकृष्ण ने गीता का ज्ञान अर्जुन को दिया। अर्जुन मानवमात्र के प्रतिनिधि के रूप में हैं। हम सभी को अपनी मन की दुविधाएं, उलझन, परेशानियां व तनाव से बाहर आना है तो गीता को ज्ञान के रूप में समझकर अपनाना है। परामर्श की विधि से पहला है खुद को खुद से मिलाना या स्वयं का परिचय।

जब तक हम शरीर से न्यारे होकर आत्म अभिमानि नहीं बनते हमारा तनाव समाप्त नहीं हो सकता है। वर्तमान में सभी समस्याओं का कारण अहंकार है। आत्मज्ञान का अनुभव नहीं होने के कारण अहंकार आता है। गीता का सार है कि जीवन को देखने का दृष्टिकोण बदल लो। हमें अर्जुन बनना है न कि धृतराष्ट्र बनना है।

इस मौके पर मुख्य अतिथि मेयर रेणु बाला गुप्ता ने कहा कि जब-जब हम ब्रह्माकुमारीज के कार्यक्रम में आते हैं तो बहुत सुंदर जीवन को सुखमय बनाने की कला सीख कर जाते हैं। समाज सेवा करने के लिए और एनर्जी यहां के ज्ञान से प्राप्त करते हैं।

कार्यक्रम के अध्यक्ष विधायक हरविंद्र कल्याण ने कहा कि मुझे यहां आकर बहुत अच्छा अनुभव होता है। मैं 22 वर्षों से इस संस्था से जुड़ा हूँ। मैं अपने को इस परिवार का सदस्य मानता हूं और दादी जानकी जी मुख्य प्रशासिका ब्रह्माकुमारीज के जन्मदिन पर माउंट आबू गया था व कई बार मुख्यालय गया हूं।

इस मौके पर ब्रह्माकुमारी प्रेम दीदी ने राजयोगिनी वीना दीदी कर्नाटक, विधायक हरविंद्र कल्याण, मेयर रेणु बाला गुप्ता का अभिनंदन किया। दीप प्रज्जवलन भी किया गया। कुमारी सारिका, काजल व संजना के सुंदर नृत्य ने तो सबका मन मोह लिया। सुरिंद्र गाबा के गीत सुंदर सुनकर प्रभु प्रेम में सभी समां गए।

ब्रह्माकुमारी वीना बहन जी ने मेहमानों को शॉल पहनाकर व श्रीमद्भागवत गीता की पुस्तक देकर सम्मानित किया। बीके शिखा, बीके संगीता, आरती व शिविका ने कार्यक्रम को सुचारू रूप से संचालित किया। महासम्मेलन 26 मार्च तक आयोजित किया जाएगा।

इस मौके पर एसएस लाहिरी, डा. परमिंद्र ओबराय, डा. अवतार सिंह, अंजु शर्मा, निलिमा लाहिरी, कमल पासी, डा. केेके चावला, केबी मल्होत्रा, डा. डीडी शर्मा, सुभाष सेठी, शशिपाल मेहता, शाम तुली, डा. निधि शर्मा, डा. जयवर्धने, हरिकृष्ण नारंग, डा. केसी सचदेवा, ओएन मलिक, केएल अरोड़ा, हरीश गाबा, ईश्वर नंदलाल, अमित गुप्ता, प्रवीन सीकरी तथा सैंकड़ों लोग मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.