May 16, 2024

जिला पुलिस करनाल द्वारा ड्रग्स के कारोबार में संलिप्त एक और बडे नशा तस्कर के खिलाफ एक बडी कार्यवाही को अंजाम दिया गया है। इस कार्यवाही के तहत जिला पुलिस द्वारा ऐसे आरोपी की सम्पत्ति को फ्रीज किया गया है जिसने अपनी सम्पत्ति नशे के कारोबार में संलिप्त रहते हुये व नशे द्वारा कमाये हुये रूप्यों से अर्जित की थी।

यह कार्यवाही थाना प्रबंधक तरावडी निरीक्षक मनोज कुमार व उनकी टीम द्वारा आरोपी बलवान सिंह पुत्र ओमप्रकाश वासी गांव शामगढ़ जिला करनाल की चल व अचल दोनों प्रकार की सम्पत्तियों को फ्रीज किया गया है। जिसकी कुल कीमत करीब 2.68 करोड रूप्ये आंकी गई है। इस सम्पत्ति में आरोपी की जमीन, मकान व मोटर गाडी आदि सम्पत्ति शामिल है।

जिला पुलिस द्वारा की गई इस कार्यवाही करने उपरांत आरोपी अपनी सम्पत्ति को ना तो किसी व्यक्ति को बेच सकता है, ना ही किसी के नाम स्थांतरित कर सकता है और ना ही किसी व्यक्ति व संस्था को उपहार या गिफ्ट में दे सकता हं।

यह कार्यवाही एनडीपीएस एक्ट की धारा 68एफ के प्रावधानों के अंर्तगत की गई है। आरोपियों की सम्पत्ति को फ्रीज करने उपरांत, फ्रीज सम्पत्ति को जब्त करने की कार्यवाही के लिये संबंधित एनडीपीएस कम्पीटेंट अथॉरिटी दिल्ली को आगामी कार्यवाही हेतू लिखित में भेजा गया है।

आरोपी का नशा तस्करी में संलिप्त रहनेे का संक्षिप्त विवरणः-

आरोपी वर्ष 2005 से नशे के अवैध कारोबार में संलिप्त है। आरोपी के कब्जे से वर्ष 2005 में 03.800 किलोग्राम चूरापोस्त बरामद किया गया था। इस मामले में आरोपी को माननीय न्यायालय द्वारा अण्डरगोन कैद की सजा दी गई थी। इसके बाद आरोपी के कब्जे से वर्ष 2015 में 09.200 किलोग्राम चूरापोस्त बरामद किया गया था।

इस मामले में आरोपी को 3 साल कैद और 20 हजार रूप्ये की सजा सुनाई गई थी। वर्ष 2016 में आरोपी के कब्जे से 04.800 किलोग्राम चूरापोस्त बरामद किया गया था। इस मामले में आरोपी को 03 साल कैद व एक हजार रूप्ये जुर्माना की सजा सुनाई गई थी। वर्ष 2017 में आरोपी के कब्जे से 60.5 किलोग्राम चूरापोस्त बरामद किया गया था।

वर्ष 2019 में आरोपी के कब्जे से 14.045 किलोग्राम व 02.100 किलोग्राम चूरापोस्त बरामद किया गया था। इनमें से कई मामले विचाराधीन न्यायालय हैं। इस संबंध में आरोपी के खिलाफ थाना तरावडी में मामले दर्ज किये गये थे और एक मामला थाना बुटाना में दर्ज किया गया था।

आरोपी फिलहाल जमानत पर बाहर चल रहा है। जिला पुलिस द्वारा ड्रग्स के कारोबार को संलिप्त आरोपियों को बख्सा नही जायेगा। ऐसे आरोपियों द्वारा इस अवैध धंधे में हुये मुनाफे से अर्जित सम्पत्ति को जब्त करवाया जायेगा ताकि भविष्य में कोई व्यक्ति इस अवैध धंधे को करने से बचे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.