March 29, 2024

Live – देखें – पूरे हरियाणा में आढ़तियों ने काम करने से किया मना ,CM सिटी करनाल के भी आढ़ती गए हड़ताल पर , देखें Live – Share Video

मंडी में फिलहाल मजदूर आराम फरमा रहे हैं और आढ़ती दुकानों में बैठे हैं। आढ़तियों का कहना है कि अगर हमारी मांगो पर सरकार विचार नहीं करती तो वो काम नहीं करेंगे – देखें – Live

पूरे हरियाणा में आढ़तियों ने काम करने से मना कर दिया है। मंडी में फिलहाल मजदूर आराम फरमा रहे हैं और आढ़ती दुकानों में बैठे हैं। आढ़तियों का कहना है कि अगर हमारी मांगो पर सरकार विचार नहीं करती तो वो काम नहीं करेंगे।

ये वो मजदूर हैं जो गेहूं सीजन में 24 घंटे काम करते हैं , दिन रात गेहूं तोलने में और लोडिंग करने में लगे रहते हैं। लेकिन अब आराम फरमा रहे हैं क्योंकि आढ़तियों के साथ साथ मजदूरों ने भी काम करने से मना कर दिया है। आढ़तियों ने फैसला लिया है कि मंडी में वो काम नहीं करेंगे , ना वो गेहूं का तोल करेंगे और ना ही लोडिंग करावेंगे। अगर सरकार खुद से ये सब कर सकती है तो कर ले हमें कोई एतराज नहीं है। आढ़तियों की पिछली पेमेंट बकाया है इसलिए आढ़तियों ने फैसला लिया है , उसके साथ ही आढ़ती ये भी चाहते हैं सरकार इस बात को ऑप्शनल कर दे कि किसान को पैसे सरकार से डायरेक्ट चाहिए या फिर आढ़ती के माध्यम से। किसान और मजदूर भी आढ़तियों के साथ हैं, मजदूर कहते हैं कि पिछली बारी से हमारी मजदूरी कम हो गई है, वहीं किसानों की मिली जुली राय है कुछ आढ़ती पैसे डायरेक्ट चाहते हैं ,वहीं कुछ किसान आढ़तियों के माध्यम से।

फिलहाल मंडी में आढ़तियों और मजदूरों की तरफ से काम बन्द है, परेशानी किसान को भी हो रही है, लेकिन मुश्किलें सरकार और प्रशासन की बढ़ गई हैं। अब देखना ये होगा कि मंडी में काम सुचारू रूप से हो उसके लिए सरकार क्या कदम उठाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.