April 25, 2024
  • कोविड काल में एसपी चौहान द स्ट्रगलिंग मैन ने तोड़े रिकॉर्ड, विश्वभर में 40 करोड़ लोगों ने देखी फिल्म
  • करनाल व हरियाणा के लिए गौरव की बात,
  • संदीप साहिल की संघर्ष को सलाम बायोपिक पर आधारित फिल्म ने डिजिटल दुनिया में रचा इतिहास
  • फिल्मों का मूल्यांकन करने वाली संस्था आईएमडीबी ने 10में से 8.8 ग्रेड देकर बढ़ाया मान

करनाल। हुनर और रूचि किसी काल विशेष के अधीन नहीं होते। हुनर अपनी काबिलियत सिद्ध करता ही है और रूचि इंसान को हर समय कुछ नया करने के लिए प्रेरित करती है। कोविड काल में भी करनाल के निगदू गांव में रहने वाले कई सामाजिक संगठनो का प्रतिनिधित्व करने वाले शिक्षाविद व नवचेतना मंच के संयोजक एसपी चौहान के जीवन पर बनी फिल्म एसपी चौहान द स्ट्रगलिंग मैन ने रिकार्ड कायम कर करनाल व हरियाणा के लिए नए कीर्तिमान स्थापित किए हैं, जो कि करनाल व हरियाणा के लिए गौरव की बात है। इस फिल्म को वर्ष 2020 में विश्व भर में विभिन्न सोशल मीडिया व अन्य माध्यमों से अब तक 40 करोड़ से अधिक लोगों ने देखा है, यही नहीं फिल्मों का मूल्यांकन करने वाली संस्था आईएमडीबी ने भी इस वर्ष इस फिल्म को 10 में से 8.8 अंक देकर फिल्म को बहुत ऊंचे पायदान पर खड़ा किया है।

हिंदुस्तान टाइम्स ने भी 5 में से 4 मॉर्क्स इस सामाजिक फिल्म को दिए हैं। आठ फरवरी 2019 को रिलीज हुई ये फिल्म नशे व अन्य सामाजिक बुराइयों के खिलाफ उनकी सामाजिक चेतना व संघर्ष की गहराई को दर्शाती है। एसपी चौहान ए स्ट्रगलिंग मैन फिल्म एसपी चौहान के जीवन पर वरिष्ठ पत्रकार संदीप साहिल द्वारा लिखी गई बॉयोग्राफी संघर्ष को सलाम पर आधारित है, इस बायोपिक में बताया गया है कि करनाल के निगदू नामक गांव के साधारण परिवार में जन्मे सतपाल को एसपी चौहान बनने के लिए किन किन संकरी गलियों और उतार चढ़ाव से गुजरना पड़ा।

उन्होंने ना केवल आर्थिक बदहाली की जंग जीतकर खुद को साधन संपन्न बनाया बल्कि समाज के लिए खुद अपने बूते पर गरीब, मजदूर लोगों का जीवन स्तर ऊंचा उठाने के साथ साथ नई पीढी को नशा, शराब, ड्रग से बचाने के लिए अपने साथियों व महिलाओं के सहयोग से इतनी बड़ी मुहिम छेड़ी जिसकी मिसाल आज भी लोग देते हैं। उन्होंने अश्लीलता, नग्नता और नए दौर में पति-पत्नि के रिश्तों में आई विश्वास की कमी और बेवफाई के मुद्दे के साथ साथ अन्य सामाजिक मुद्दों पर भी अपनी आवाज बुलंद की।

एसपी चौहान के जीवन पर संदीप साहिल द्वारा लिखी गई संघर्ष को सलाम बॉयोग्राफी को बतौर मुख्यअतिथि मुख्यमंत्री मनोहरलाल ने करनाल में 20 नंवबर 2016 को लांच किया था और वर्ष 2019 में संघर्ष को सलाम पर आधारित फिल्म एसपी चौहान ए स्ट्रगलिंग मैन देश भर में रिलीज हुई थी। इस फिल्म में बालीवुड के सिने अभिनेता जिम्मी शेरगिल ने एसपी चौहान का किरदार निभाया था। वर्ष 2020 में देश विदेश में इस फिल्म को यू टयूब, एमोजोन, प्राइम वीडियो, टाटा स्काई, एयरटेल, जियो सिनेमा व अन्य सोशल मीडिया के माध्यमों 40 करोड़ से अधिक लोगों ने देखा है जो कि अपने आप में करनाल व हरियाणा के लिए गौरव की बात है।

असल में फिल्म सामाजिक मूल्यों को परिभाषित करती है, इस फिल्म को परिवार के सभी लोग एक साथ बैठकर देख सकते हैं, इसका संगीत भी दिलों को छूता है। कोरोना काल में एसपी चौहान ने बिना किसी सहायता के ना केवल भूखों, जरूरतमंदों को राशन व भोजन प्रोवाइड कराया बल्कि वैचारिक रूप से सोशल मीडिया के माध्यम से समय समय पर सकारात्मक संदेश देकर लोगों को सकारात्मकता जगाई ताकि वे इस मुश्किल दौर में जरूरी एहतियातों व नियमों का पालन करते हुए हिम्मत से काम लेकर अपना व अपने परिवार का ख्याल रखें।

एसपी चौहान ने बताया कि आने वाले समय में नशे के खिलाफ हमारी जंग जारी रहेगी, स्कूल कॉलेज जैसे ही पूर्ण रूप से खुलेंगे, उनमे से अधिकतर स्कूल कॉलेजों में नशे के खिलाफ स्टडेंटस को प्रेरित किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.