April 18, 2024

दयाल सिंह कॉलेज करनाल के राजनीति शास्त्र ऑनर्स प्रथम सेमेस्टर के विद्यार्थियों ने कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय की मेरिट सूची में अपना स्थान बनाकर अविभावकों, कॉलेज व शिक्षकों का नाम रोशन किया। मेरिट सूची में स्थान प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को कॉलेज प्राचार्य डॉ चंद्रशेखर और राजनीति शास्त्र के विभागाध्यक्ष डॉ कुशल पाल ने बधाई देकर उनका मुँह मीठा करवाया।

इस अवसर पर विभागाध्यक्ष डॉ कुशल पाल ने विद्यार्थियों की इस उपलब्धि पर हर्ष व्यक्त करते हुए बताया कि राजनीति शास्त्र विभाग में महाविद्यालय स्तर पर ऑनर्स कोर्स दयाल सिंह कॉलेज में पहली बार शुरू किया गया। इस प्रकार का कोर्स कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के अन्तर्गत करनाल, पानीपत, कैथल क्षेत्र में किसी महाविद्यालय में यह कोर्स नही है।

कॉलेज में पहली बार इस कोर्स में 40 विद्यार्थियों ने मेरिट के आधार पर दाखिला लिया था। पहली बार में ही विद्यार्थियों ने कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय की मेरिट सूची में अपना स्थान बनाकर कॉलेज का नाम रोशन किया। उन्होंने बताया कि निम्न विद्यार्थियों ने मेरिट सूची में नाम बनाया-

* कृतिका चौधरी 86% प्रथम स्थान ऑनर्स में और बीए में दूसरा स्थान विश्वविद्यालय स्तर पर रहा।

* पारस ने 81% के साथ ऑनर्स में दूसरा स्थान व बीए में पाँचवा स्थान विश्वविद्यालय स्तर पर रहा।

* रिया शर्मा ने मेरिट सूची में आठवां और प्रतीक ने नौवाँ स्थान प्राप्त किया।

इस अवसर पर कॉलेज प्राचार्य डॉ चंद्रशेखर  ने विभाग के सभी प्राध्यापकों को बधाई देते हुए कहा कि हमारा यह ऑनर्स कोर्स विद्यार्थियों के बीच बहुत ही लोकप्रिय है। इस कोर्स में दाखिला लेने के लिए पहले विद्यार्थियों को दिल्ली जाना पड़ता था क्योंकि यह कोर्स अखिल भारतीय सेवाओं(आई ए एस और आई पी एस) के लिए बहुत लोकप्रिय है।

अक्सर देखा जाता है कि प्रतियोगी इस विषय को लेकर इन सेवाओं में अपने स्थान बनाते रहे है। उन्होंने यह भी बताया कि इस विषय में सामान्य ज्ञान के विषय भी समाहित है।अब यह कोर्स पिछले सत्र से कॉलेज में उपलब्ध होने के कारण विद्यार्थियों में काफ़ी लोकप्रिय हो रहा है।

इस अवसर पर राजनीति शास्त्र विभाग के अन्य प्राध्यापक डॉ संतोष यादव, डॉ पवन शर्मा, डॉ अनीता अग्रवाल, डॉ विजय चौहान, डॉ अमृत कौर के साथ प्रो संजय शर्मा, स्टाफ़ सेक्रेटरी डॉ रणधीर सिंह , डॉ जय कुमार व कॉलेज के अन्य प्राध्यापक उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.