April 19, 2024

दयाल सिंह कॉलेज करनाल मे ज़िला युवा संसद कार्यक्रम के तीसरे दिन भी युवाओं मे उत्साह रहा।इस कार्यक्रम की शुरूवात मे नोडल अधिकारी प्रो निधि जास्ट ने कार्यक्रम की रूपरेखा बताते हुए कहा कि हमारे लिए यह खुशी का विषय है कि करनाल के लोग बहुत जागरूक है क्योंकि पुरे हरियाणा मे अब तक सबसे अधिक डिजीटल  पंजीकरण मे दयाल सिंह कॉलेज करनाल अग्रणी है।

उन्होंने बताया कि इन प्रतियोगिताओं का मक़सद लोगो मे जागरूकता पैदा करना है और युवाओं को इस कार्यक्रम के साथ जोड़ने का मक़सद यही है कि ज़्यादा से ज़्यादा युवा इससे जुड़े और देश के विकास मे अपना योगदान दे।स्क्रीनिंग के अंतिम दिन स्कूली विद्यार्थियों ने भी उत्साहपूर्वक भाग लिया। इसके साथ ही विभिन्न कॉलेज से आए प्रतिभागियों ने इस कार्यक्रम मे सहभागिता की। युवा संसद की कार्यवाही प्रारम्भ होने पर स्पीकर बने कॉलेज के छात्र अनिल व ईशानी ने सभी युवा सांसदों का सदन में स्वागत किया।

प्रतियोगिता मे युवाओं ने बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ ,महिला सशक्तिकरण ,भ्रष्टाचार ,सामाजिक आर्थिक सशक्तिकरण ,सुशासन,सुकन्या समृद्धि योजना,आयुष्मान भारत,स्किल इंडिया,जन धन योजना,एक राष्ट्र एक चुनाव आदि विषयों पर पक्ष और विपक्ष मे अपने विचार प्रस्तुत किये।इन ज्वलंत मुद्दों के तथ्य और जानकारियाँ जो प्रतिभागियों के पास थी वो आश्चर्यजनक तो थी ही साथ ही महत्वपूर्ण भी थी।

कार्यक्रम के संयोजक एवं स्क्रीनिंग कमेटी के सदस्य डॉ महावीर प्रसाद ने कहा कि आज के छात्र भविष्य के सांसद, राजनेता एवं समाज सुधारक हैं। समाज की बेहतरी एवं देश की प्रगति के लिए अभी से कार्य करना होगा। उन्होंने कहा कि आपके सकारात्मक गतिविधियों का लाभ समाज एवं देश के सामान्य नागरिक को भी मिले। उन्होंने कहा कि अपनी इस उर्जा को सिर्फ यही तक सीमित न करे बल्कि समाज को सही दिशा मे ले जाने मे प्रयोग करे।

ज़िला युवा संसद के सह संयोजक एवं स्क्रीनिंग कमेटी के सदस्य डॉ जय कुमार ने युवाओं को सम्बोधित करते हुए बताया कि इससे छात्रों में नेतृत्व के साथ-साथ लोकतंत्र की जड़ें मजबूत करना, नेतृत्व क्षमता का विकास, अनुशासन और सहन शक्ति जैसे गुणों का विकास करने को लेकर भारत सरकार द्वारा युवा संसद प्रतियोगिता आयोजित की जाती है।नेहरू युवा केन्द्र करनाल से प्रोग्राम कोर्डिनेटर ज्योति ने युवाओं के साथ पहुंच कर कार्यक्रम मे सहभागिता की।प्रतियोगिता की समाप्ति पर उपस्थित प्रतिभागियों, शिक्षकों एवं उपस्थित सभी अतिथियों ने स्वच्छ भारत के लिए स्वच्छता की शपथ ली।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.