March 28, 2024

राष्ट्रीय डेरी अनुसंधान संस्थान में पौधा रोपण अभियान चलाया गया। संस्थान के निदेशक डा. आरआरबी ङ्क्षसह के मार्ग दर्शन में वैज्ञानिकों एवं विद्यार्थियों ने रेलवे ट्रैक के नजदीक पौधा रोपण कर पर्यावरण जागरूकता की संदेश। डा. आरआरबी ङ्क्षसह ने विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि पौधा रोपण की आज महती आवश्यकता है।

वृक्षों के कटने की वजह से ग्लोबल वार्मिंग की समस्या लगातार बढ़ रही है। इसी वजह से जलवायु परिवर्तन हो रहे हैं और लोगों को बेमौसमी बारिश सहित भूपंक जैसी प्राकृतिक आपदाओंं का सामना करना पड़ रहा है। उन्होंने कहा कि पृथ्वी पर संसाधन सीमित हैं।

विश्व की बढ़ती जनसंख्या को देखते हुए पर्यावरण संरक्षण के लिए सभी को संवेदनशील होना चाहिए, तभी हम पर्यावरण को बचा सकते हैं। डा. सिंह ने कहा कि विद्यार्थियों को नसीहत देते हुए कहा कि प्रत्येक विद्यार्थी को अपने द्वारा लगाए गए पौघे की अपने परिवार के सदस्य की तरह देखभाल भी करनी होगी, क्योंकि स्वस्थ जीवन जीने के लिए हरियाली बहुत जरूरी है।

सयुंक्त निदेशक (अनुसंधान) डा. बिमलेश मान ने कहा कि हमें यदि हमें सुखमय जीवन जीना है तो हमें प्रकृति की इस खेती को पौधारोपण कर भरपाई करना होगा। डा. आशुतोष ने बताया कि एनडीआरआई में वर्ष 2013 से हर वर्ष लगभग 2000 पौधे लगाए जाते हैं। इसी कड़ी में इस बार भी बड़े स्तर पर पौधा रोपण किया जा रहा है और अब तक 1500 पौधे लगाए जा चुके हैं। उन्होंने बताया 13 अगस्त को एनडीआरआई के रिटायर्ड कर्मचारी भी पौधा रोपण में भाग लेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.