April 26, 2024
  • आज से शुरू होगी जिले की सभी 15 मंडियों में धान की खरीद,
  • किसानों को नहीं आने दी जाएगी किसी भी प्रकार की परेशानी:- उपायुक्त निशांत कुमार यादव।
  • खरीद को लेकर उपायुक्त ने की संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक, दिए आवश्यक दिशा-निर्देश।

करनाल 27 सितम्बर, जिले में धान, बाजरा तथा मक्का आदि खरीफ फसलों की खरीद सुचारू रूप से हो, किसान को किसी भी प्रकार की परेशानी ना हो तथा खरीद के संबंध में सरकार द्वारा जारी आदेशों की अनुपालना हो, इसके लिए उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने रविवार को लघु सचिवालय के सभागार में आयोजित बैठक के माध्यम से अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

उपायुक्त ने कहा कि इस बार धान खरीद सोमवार 29 सितम्बर से शुरू होकर आगामी 15 नवम्बर 2020 तक चलेगी। मेरी फसल-मेरा ब्यौरा पोर्टल पर पीआर धान के लिए पंजीकृत किसान Website पर जाकर मंडी में फसल लाने का दिन निर्धारित कर सकता है। इसके लिए किसान को उसके मोबाईल पर एसएमएस प्राप्त होगा। जिसके पश्चात संबंधित मंडी द्वारा किसान को गेट पास जारी किया जाएगा। करनाल जिले की सभी 15 मंडियों में प्रात: 8 से दोपहर 2 बजे तक तथा दोपहर 2:30 बजे से शाम 6 बजे तक खरीद एजेंसियों द्वारा धान की खरीद की जाएगी।

उपायुक्त ने बताया कि गेट पास जारी होने के बाद किसान संबंधित आढ़ती के पास जाकर अपनी फसल को बेच सकता है, इसके लिए मंडी में मौके पर आढ़ती, खरीद एजेंसी के निरीक्षक तथा ऑक्शन रिकॉर्डर मौजूद रहेंगे, जो फसल में नमी निर्धारित कर किसान की फसल सरकार द्वारा निर्धारित मूल्य पर बेचने में सहायता करेंगे तथा सभी प्रकार की व्यवस्थाओं पर नजर बनाएं रखेंगे। इससे पहले किसान मंडी के गेट पर ही अपनी फसल का वजन करवा सकता है। फसल बेचने उपरांत आढ़ती द्वारा जे फार्म की प्रक्रिया पूरी की जाएगी तथा उपायुक्त ने फसल उठान के बाद खरीद एजेंसी के निरीक्षक द्वारा जारी किए जाने वाले आई फार्म के बारे में भी विस्तार से जानकारी दी।

उपायुक्त ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि धान खरीद में किसी भी प्रकार का व्यवधान ना हो, इसके लिए फसल का उठान साथ-साथ सुनिश्चित करें। पर्याप्त संख्या में बारदाने का प्रबंध करें तथा संबंधित ट्रांसपोर्टर्स को भी फसल उठान के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश दें। उपायुक्त ने अधिकारियों को यह भी निर्देश दिए कि सभी मंडियों में सीसीटीवी के माध्यम से निगरानी रखने की भी व्यवस्था करें।

उन्होंने करनाल मंडी सचिव को निर्देश दिए कि करनाल जिले की उत्तर प्रदेश के साथ लगने वाली गांव शेरगढ़ टापू और मंगलौरा की सीमाओं पर शिफ्ट अनुसार कर्मचारियों की तैनाती सुनिश्चत करें ताकि बासमती के अलावा किसी अन्य प्रदेश का पीआर धान करनाल की मंडियों तक ना पहुंचे।

बैठक में पुलिस अधीक्षक गंगाराम पुनिया, एडीसी अशोक कुमार बंसल, एसडीएम करनाल आयुष सिन्हा, एसडीएम असंध साहिल गुप्ता, एसडीएम इंद्री सुमित सिहाग, एसडीएम घरौंडा डॉ० पूजा भारती, डीएफएससी निशांत राठी, हरियाणा राज्य कृषि विपणन बोर्ड के डीएमईओ ईश्वर सिंह राणा, डीआईओ महिपाल सीकरी सहित सभी मंडियों के सचिव तथा खरीद एजेंसियों के अधिकारी उपस्थित रहे।
बॉक्स

उपायुक्त ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि मंडी में किसानों के लिए पीने का पानी तथा शौचालय जैसी मूलभूत सुविधाओं की समस्या नहीं आनी चाहिए। मंडियों के गेट पर जाम की स्थिति उत्पन्न ना हो, इसके लिए सभी मंडी सचिव मंडी की व्यवस्थाओं पर नजर बनाएं रखे। जिला प्रशासन द्वारा सुरक्षा के व्यापक प्रबंध सुनिश्चित किए जा रहे है।

उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने सभी मंडी सचिवों को निर्देश दिए कि वैश्विक महामारी कोरोना के चलते फसल खरीद के समय बचाव के सभी जरूरी उपाए सुनिश्चित करें। मंडी में कहीं भी भीड़ ना लगने दें। किसानों को मास्क पहनने के लिए जागरूक करें और मंडी गेट पर ही उन्हें मास्क उपलब्ध करवाएं तथा हाथ साफ करने के लिए सेनेटाईजर की व्यवस्था करें।

उपायुक्त ने बैठक के माध्यम से किसानों से अपील की कि वे अपनी फसल को साफ कर व अच्छी तरह सुखाकर लाएं ताकि उन्हें उपज का उचित मूल्य मिल सके। उन्होंने किसानों से यह भी अपील की कि वे एसएमएस प्राप्त होने के बाद निर्धारित शैडयूल के अनुसार ही मंडी में फसल लेकर पहुंचे ताकि उन्हें किसी प्रकार की परेशानी का सामना ना करना पड़े।

उपायुक्त ने यह भी बताया कि सभी 15 मंडियों में होने वाली धान खरीद के साथ-साथ करनाल की मंडी में मक्का व बाजरा की सरकारी खरीद भी सुनिश्चित की जाएगी तथा घरौंडा की अनाज मंडी में भी धान के साथ-साथ बाजरे की सरकारी खरीद की जाएगी। इसके लिए खरीद एजेंसियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दे दिए गए है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.