प्रदेश में लगेंगे 12 महा रोजगार मेले, 25 हजार युवाओं को मिलेगा रोजगार: मंत्री नायब सिंह सैनी

0
Advertisement


शेयर करें।
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

हरियाणा सरकार प्रदेश मेें समान अवसर-समान विकास की अवधारणा के साथ युवाओं को रोजगार के साथ जोडऩे के लिए वचनबद्धता पर कायम है। इसे लेकर वर्ष 2019 में 12 महा रोजगार मेलो का आयोजन करके 25 हजार बेरोजगार युवाओं को रोजगार उपलब्ध करवाया जाएगा। प्रदेश के श्रम एवं रोजगार मंत्री नायब सिंह सैनी ने रविवार को पंडित चिरंजी लाल शर्मा राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय में रोजगार विभाग की ओर से आयोजित ऐसे प्रथम महा रोजगार मेले का दीप प्रज्जवलित कर विधिवत रूप से शुभारम्भ करने के बाद उपस्थित युवाओं को सम्बोधित करते हुए यह जानकारी दी। इस मौके पर मंत्री ने कॉलेज परिसर में पौधारोपण करके पर्यावरण को स्वच्छ बनाए रखने का संदेश भी दिया।

Advertisement


श्रम एवं रोजगार मंत्री ने कहा कि हरियाणा सरकार युवाओं को पारदर्शी, साक्षात्कार मुक्त एवं मैरिट आधार पर सरकारी नौकरी दे रही है, अब तक करीब 55 हजार युवाओं को नौकरियों पर लगाया गया है। उन्होने कहा कि हरियाणा देश का ऐसा पहला प्रदेश है, जहां शिक्षित युवा भत्ता एवं मानदेय योजना शुरू की गई है। सक्षम युवा के नाम से लोकप्रिय इस योजना के तहत पात्र 10वीं, स्नातक, स्नातकोत्तर, विज्ञान, इंजीनियरिंग तथा वाणिज्य स्नातको को एक सक्षम पोर्टल पर पंजीकरण करने के बाद रोजगार से जोड़ा गया है। उन्होने बताया कि बीती 31 दिसम्बर तक प्रदेश के विभिन्न जिलो से 69 हजार 336 ऐसे सक्षम युवाओं के आवेदन अनुमोदित कर 49 हजार 540 को विभिन्न विभागो में मानद कार्य प्रदान किए गए हैं। इसके तहत उन्हे 100 घण्टे कार्य करने के एवज में 9 हजार व 7500 रूपये प्रतिमाह मानदेय दिया जा रहा है।

श्रम एवं रोजगार मंत्री ने बताया कि बीते साढे 4 वर्षो में हरियाणा सरकार ने प्रदेश में 335 रोजगार मेलो का आयोजन कर 26 हजार 547 बेरोजगार युवको को निजी क्षेत्रो में समायोजित करवाया है। इसके अतिरिक्त जिला रोजगार कार्यालयो के माध्यम से युवाओ को कौशल प्रशिक्षण दिया जा रहा है। अब तक 3931 हजार युवाओं को स्किल डव्लपमेंट मेनेजमेंट के तहत कौशल प्रशिक्षण दिया जा चुका है। इसी प्रकार 17 हजार 313 बेरोजगार युवाओं को ड्राईवर (सक्षम सार्थी) के रूप में ओला व उबर कम्पनियों के साथ एम.ओ.यू. करके रोजगार उपलब्ध करवाया गया है तथा 641 युवाओं को सुरक्षा गार्ड (सक्षम रक्षक) के रूप में जी-4 एस के साथ एम.ओ.यू. करके रोजगार उपलब्ध करवाया गया है। रोजगार विभाग द्वारा पात्र 12, स्नातक व समकक्ष बेरोजगार ऐसे युवाओं जो सक्षम योजना के अधीन पात्र नही हैं, को क्रमश: 900 व 1500 रूपये बेरोजगारी भत्ता दिया जा रहा है।

महा रोजगार मेला के सन्दर्भ में उन्होने बताया कि इसके लिए नव ज्योति ग्लोबल सोल्यूशन्स प्राईवेट लिमिटेेड को अनुबंधित किया गया है, जिनके माध्यम से देश की करीब 100 नामित कम्पनियां आज रोजगार मेला में बेरोजगार युवाओं का रजिस्ट्रेशन कर उन्हे रोजगार से जोडऩे का कार्य करने के लिए आई हैं। इसमें खास बात यह है कि एक युवा अपनी पसंद की नौकरी के लिए किसी भी कम्पनी का चुनाव कर सकता है, उसके लिए ऑप्शन है। उन्होने उपस्थित युवाओं के लिए शुभकामना करते हुए कहा कि वे रोजगार मेला में अपना रजिस्ट्रेशन करवाने के बाद रोजगार लेकर जाएं।

करनाल की महापौर रेनू बाला गुप्ता ने इस अवसर पर बोलते हुए कहा कि वर्तमान हरियाणा सरकार युवाओं को सही दिशा प्रदान करने के लिए उन्हे रोजगार उपलब्ध करवा रही है। इस सरकार की ओर से पूरी पारदर्शिता व योग्यता के आधार पर नौकरियां दी जा रही है। उन्होने कहा कि करनाल का यह सौभाग्य है कि यहां मेगा जॉब फेयर लगाया गया है, इसके लिए उन्होने श्रम एवं रोजगार मंत्री नायब सिंह सैनी तथा मुख्यमंत्री मनोहर लाल का आभार व्यक्त किया। युवाओं से उन्होने कहा कि वे मेला में अपनी मर्जी के हिसाब से नौकरी लें, ताकि वे अपने काम के दौरान बेहतर परफोर्मेंस दे सकें।

नव ज्योति ग्लोबल सोल्यूशन्स प्राईवेट लिमिटेड के प्रबंधक निदेशक गुरशरण खुराना ने इस अवसर पर बताया कि दो दिवसीय विशाल रोजगार मेला में हजारों युवाओं को रोजगार दिया जाएगा। नव ज्योति ग्लोबल की ओर से ऐसे ओर मेले प्रदेश में आयोजित किए जाएंगे, जिसमें करीब 25 हजार युवाओं की प्लेसमेंट की जाएगी। उन्होने बताया कि युवाओं के लिए मेला में रजिस्ट्रेशन नि:शुल्क है और कम्पनियों के 5 लाख रूपये वार्षिक वेतन तक के पैकेज हैं।

इस अवसर पर रोजगार विभाग हरियाणा के महानिदेशक टी.एल. सत्यप्रकाश, एसडीएम करनाल नरेन्द्र पाल मलिक, इन्द्री के एसडीएम सुमित सिहाग, रोजगार विभाग की संयुक्त निदेशक दर्शना भारद्वाज, उपनिदेशक सुमन गहलोत तथा कॉलेज की प्राचार्य रेखा शर्मा के अतिरिक्त भाजपा जिला महामंत्री योगेन्द्र राणा, नगर पार्षद मेघा भण्डारी, प्रदेश कार्यकारणी के सदस्य जयपाल वाल्मिकी तथा भाजपा कार्यकर्ता सतीश पांचाल सहित रोजगार विभाग के अधिकारी नैन सिंह राठी, सीमा कौशिक, नीरज जिंदल, नृपेन्द्र, उर्मिल श्योकंद सहित कॉलेज स्टाफ उपस्थित था।


शेयर करें।
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
Advertisement









LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.