बुधवार को रोजगार विभाग के महानिदेशक व विशेष सचिव टी.एल. सत्यप्रकाश ने करनाल में मेगा रोजगार मेले के प्रबंधो की की समीक्षा

0
Advertisement


शेयर करें।
  • 7
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
    7
    Shares

पढ़े-लिखे युवाओं को रोजगार मुहैया करवाने के हरियाणा सरकार के प्रयास से करनाल में आगामी 27 व 28 जनवरी को आयोजित होने वाले दो दिवसीय विशाल रोजगार मेला की तैयारियां जोरों पर चल रही हैं। रोजगार विभाग के महानिदेशक व विशेष सचिव टी.एल. सत्यप्रकाश ने बुधवार को करनाल आकर उपायुक्त आदित्य दहिया के साथ एक बैठक कर रोजगार मेले को लेकर स्थानीय विभागों की ओर से किए जाने वाले प्रबंधों की समीक्षा की और मेला स्थल पंडित चिरंजी लाल राजकीय स्नात्तकोत्तर महाविद्यालय का दौरा किया।

गौर हो कि रोजगार मेले का शुभारम्भ 27 जनवरी को श्रम एवं रोजगार मंत्री हरियाणा नायब सिंह सैनी करेंगे। जबकि 28 जनवरी को प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल बतौर मुख्यतिथि मेले में पधारेंगे। रोजगार मेले के प्रायोजन के लिए हरियाणा सरकार की ओर से गुरूग्राम बेस नव ज्योती ग्लोबल सोल्यूशन्स प्राईवेट लिमिटेड कम्पनी को पैनल पर लिया गया है, जो रोजगार उपलब्ध करवाने वाली करीब 80 कम्पनियों को मेले में आमंत्रित कर रही हैं। मेले को सफल बनाने के लिए उपमण्डलाधीश करनाल नरेन्द्र पाल मलिक को प्रबंधो का नोडल अधिकारी बनाया गया है।

Advertisement


बैठक में उपायुक्त आदित्य दहिया ने रोजगार विभाग के महानिदेशक को किए जा रहे प्रबंधो की जानकारी दी। उन्होने बताया कि युवाओं को रोजगार मेले की जानकारी देने के लिए गांव-गांव में मुश्तरी मुनादी करवाई जा रही है। मेले में आने वाले युवाओं के लिए जन स्वास्थ्य एवं आभियांत्रिकी विभाग पीने के पानी की व्यवस्था करेगा। शहर का नगर निगम मेला स्थल पर साफ-सफाई के अतिरिक्त पोर्टेबल शौचालय की व्यवस्था करेगा, जो महिला एवं पुरूषो के लिए अलग-अलग होंगे। उन्होने बताया कि आगामी 26 जनवरी से पहले-पहले सभी प्रबंध मुकम्मल कर लिए जाएंगे। पुलिस विभाग की ओर से मेला स्थल पर सुरक्षा व्यवस्था रहेगी।

रोजगार विभाग के महानिदेशक टी.एल. सत्यप्रकाश ने बैठक में निर्देश दिए कि जिला रोजगार कार्यालय की ओर से मेला स्थल पर पढ़े-लिखे सक्षम युवा तथा प्रशिक्षित कम्प्युटर ऑपरेटर्स की टीम की ड्यूटी लगाएं, जो रोजगार के लिए मेला में आने वाले युवाओं की रजिस्ट्रेशन करेंगे। उन्होने बताया कि ऐसे प्रार्थी जिनका नाम रोजगार विभाग हरियाणा की वैबसाईट पर दर्ज नही है, वह अपना नाम पहले ही इस वैबसाईट पर दर्ज करवा लें।

मेले में आने वाले प्रार्थी अपने साथ बायोडाटा, योग्यता प्रमाण पत्र, रोजगार पंजीकरण कार्ड, फोटो तथा आधार कार्ड की 5-5 प्रतियां साथ लेकर आएं। मेले में दसवीं, बारहवीं, आई.टी.आई. डिप्लोमा होल्डर, स्नातक व स्नातकोत्तर भाग ले सकते हैं। उन्होने कहा कि मेले में 27 जनवरी को आने वाले युवाओं के ठहरने की व्यवस्था जिला प्रशासन करेगा। उन्होने कहा कि प्रशासन व कॉलेज प्रबंधको की ओर से युवाओं के बैठने के लिए व्यवस्था की जाए। उन्होने कहा कि इस मेले में हजारो बेरोजगारो को उनकी योग्यता के अनुसार भिन्न-भिन्न कम्पनियों में नौकरी मिलेगी, यह एक बड़े पुण्य का कार्य होगा।

रोजगार महानिदेशक ने इसके बाद महाविद्यालय का दौरा कर मेला स्थल का निरीक्षण किया। कॉलेज की उप प्राचार्या राजेश रानी ने विश्वास दिलाया कि रोजगार मेले में आने वाले युवाओं को किसी प्रकार की दिक्कत नही होने दी जाएगी।


शेयर करें।
  • 7
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
    7
    Shares
Advertisement













LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.