करनाल जिला सीएम सोशल मीडिया ग्रिवेंस ट्रेकर में पूरे प्रदेश में दूसरे नम्बर पर-आदित्य दहिया

0
Advertisement

मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव डा०राकेश गुप्ता ने शुक्रवार को चंडीगढ़ से वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के माध्यम से प्रदेश में पीसीपीएनडीटी एक्ट,पोक्सो एक्ट,स्वच्छता अभियान,आवारा पशु प्रबंधन, हैल्प डेस्क, स्वच्छ भारत अभियान, सीएम विंडो, सीएम सोशल मीडिया ग्रिवेंस ट्रैकर, बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान की समीक्षा के साथ-2 प्रशासनिक सुधार के कईं अन्य अहम विषयों पर प्रदेश के सभी जिला अधिकारियों के साथ बैठक की।
स्थानीय लघु सचिवालय के सभागार मे वीसी को सुन और देख रहे डीसी डा० आदित्य दहिया ने वीसी में एपीएस को बताया कि ग्रामीण क्षेत्र पूरी तरह ओडीएफ हो चुका है और जिला के शहरी क्षेत्र को खुले में शौचमुक्त बनाने के लिए पूरे जोर-शोर से अभियान चलाया हुआ है, इसमें सामाजिक और ऐच्छिक संगठनो को भी शामिल किया जा रहा है  ताकि लक्ष्य को निर्धारित समयाविधि में पूरा कर लिया जाए। वीसी में डीसी ने यह भी बताया कि पोक्सो एक्ट के तहत अप्रैल 2017 से जून 2017 तक 19 एफआईआर दर्ज हुई हैं, इनमें से 7 को सजा भी सुनाई गई है। लिंगानुपात सम्बन्धी विषय पर उनहोंने बताया कि करनाल जिले का लिंगानुपात जून 2017 तक एक हजार लडक़ों के पीछे 938 हो गया है और पीएनडीटी एक्ट के तहत 27 और एमटीपी के तहत 16 मामले दर्ज किए गए हैं। इनमें पीएनडीटी में 5 और एमटीपी के तहत 2 को सजा सुनाई गई है। ड्रग एक्ट के तहत जुलाई माह में 99 दवा विक्रेताओं की दुकानें चैक की गई हैं तथा 17 सैंपल लिए गए हैं जिनके सैम्पलों में कमी पाई गई है उनको ड्रग एक्ट के तहत कारण बताओ नोटिस दिए गए हैं।

Advertisement


वीसी में अतिरिक्त प्रधान सचिव द्वारा आवारा पशु प्रबंधन के बारे में पूछने पर उपायुक्त ने बताया कि जिले के गांव इंद्री के भादसों,घरौंडा के कोहण्ड तथा नीलोखेड़ी के बोहला खालसा में गौशाला/नंदीशाला में पशुओं को भिजवाया जा चुका है। इस पर एसीएस ने डीसी को बधाई  दी। एसीएस ने वीसी में प्रदेश के सभी अधिकारियों को कहा कि सम्बन्धित नन्दीशाला में उतनी ही नन्दी रखें जितनी  क्षमता हो, जरूरत पड़े तो और नन्दीशाला बनवाएं।
वीसी के माध्यम से हरियाणा के ग्रामीण क्षेत्र को खुले में शौचमुक्त बनाने के लिए सभी अधिकारियों को बधाई देते हुए एपीएस ने कहा कि प्रदेश के शहरी क्षेत्र को आगामी 10 सितम्बर तक खुले में शौचमुक्त बनाना सुनिश्चित करें ताकि  प्रदेश पूरे भारत में सबसे पहले खुले में शौचमुक्त बन सके। डीसी ने वीसी में सीएम सोशल मीडिया ग्रिवेंस ट्रेकर के बारे में बताया कि इससे सम्बन्धित  15 जून से 31 जुलाई तक जिले में 45 शिकायतें व समस्याएं थी, इनमें से 44 शिकायतों व समस्याओं का समाधान किया जा चुका है। करनाल जिला सीएम सोशल मीडिया ग्रिवेंस ट्रेकर में पूरे प्रदेश में दूसरे नम्बर पर है।

वीसी में एपीएस  को बताया गया कि लघु सचिवालय में आम जनता की सुविधा के लिए हैल्प डेस्क बना दिया गया  है जहां पर कर्मचारियों की डयूटी भी लगाई है ताकि आम जनता को किसी भी प्रकार की असुविधा ना हो। डीसी ने सीएम विंडो के बारे मे बताया कि जिले मे कुल अब तक कुल 5799 शिकायतें सीएम विन्डो के माध्यम से जिला स्तर पर प्राप्त हुई हैं जिनमें से 5309 शिकायतों का निपटारा किया जा चुका है, इसके अलावा उपमंडल पर स्थापित सीएम विंडो पर आई शिकायतों का भी समाधान किया जा रहा है।  स्वच्छ भारत अभियान के तहत घरौंडा के गांव गढ़ी भरल का डेरा रामरंग और करनाल ब्लॉक का गांव नलवी पार टिल्ला ओडीएफ प्लस के लिए चुने गए है।
इस मौके पर एडीसी निशांत कुमार यादव, नगरनिगम की आयुक्त डा० प्रियंका सोनी, एसडीएम करनाल योगेश कुमार,एसडीएम घरौंडा वर्षा खांगवाल,एसडीएम इंद्री मनीषा शर्मा,नगराधीश डा० सुशील मलिक, जिला रोजगार अधिकारी शमशेर सिंह, आरटीए प्रद्यूमन सिंह, जिला न्यायवादी शशि कुमार शर्मा,सिविल सर्जन डा० योगेश शर्मा, जिला ड्रग कंट्रोल अधिकारी गुरचरण सिंह, सीएमजीजीए शैलजा मायल सहित कईं विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

Advertisement


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.