March 19, 2024

Live – देखें – Kisan Apple Big News – करनाल गांव उचाना के किसान ने कश्मीर जैसी ठंडी वादियों में होने वाले सेब उगाए अपने खेतों में ,देखें Live – Share Video

हरियाणा के जिला करनाल के गांव उचाना के किसान नरेंद्र चौहान बागवानी में नए-नए प्रयोग कर अच्छा मुनाफा कमा रहे हैं. अपने प्रयोग से बाग में सेब और बादाम भी उगा रहे हैं.

सेब का नाम लेते ही शिमला, कश्मीर और कुल्लू जैसे पहाड़ी क्षेत्रों के नाम जेहन में आते हैं. जहां इसकी उम्दा फसल स्वाभाविक तौर पर ज्यादा मात्रा में उगाई जाती है. गर्म और मैदानी इलाकों में सेब की फसल की कोई कल्पना भी नहीं कर सकता है. लेकिन हरियाणा के एक किसान ने करनाल में सेब के पौधे लगाए हैं. गांव उचाना के किसान नरेंद्र चौहान बागवानी में नए-नए प्रयोग कर अच्छा मुनाफा कमा रहे हैं. अपने प्रयोग से बाग में सेब और बादाम भी उगा रहे हैं. 14 एकड़ में लगे बाग में किन्नू, अमरूद, आम, लीची व चीकू लगाए हुए हैं. किसान का कहना है कि उसे प्रति एकड़ एक लाख रुपए से ज्यादा आमदनी हो जाती है.

किसान नरेंद्र कर रहे नए-नए प्रयोग
सेब के बाग हिमाचल और कश्मीर में हैं. हरियाणा में कहीं भी सेब नहीं होता. लेकिन हरियाणा के किसान ने एक नया प्रयोग कर सबको चौंका दिया है. किसान नरेंद्र ने बताया कि उन्होंने चार साल पहले सेब के 227 पौधे लगाए. जिसमें अब फल आना शुरू हो गया. किसान ने बताया कुछ फल पिछले साल आए थे. लेकिन इस बार पेड़ों पर ज्यादा मात्रा में सेब लगे हैं और अच्छे परिणाम आए हैं !

हिमाचल में पालमपुर युनिवर्सिटी ने तैयार की पौध

किसान नरेंद्र चौहान ने बताया कि हिमाचल में पालमपुर युनिवर्सिटी ने सेब की एक ऐसी पौध तैयार की है जो निचले इलाके में ज्यादा तापमान में भी फल देती है. हिमाचल यूनिवर्सिटी से जानकारी जुटाने के बाद इस नमूने के पौधे लाकर यहां लगाए गए हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.