September 8, 2024

करनाल/कीर्ति कथूरिया :  पुलिस अधीक्षक करनाल मोहित हाण्डा भा.पु.से. के निर्देशानुसार आज करनाल पुलिस की काउंसलिंग सेल टीम द्वारा महिला उप निरीक्षक बबीता की अध्यक्षता में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विघालय, चिड़ाओ और

राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विघालय, गांव बांसा में स्कूली छात्राओं को महिला विरूद्व अपराधों एवं साईबर अपराधों के बारे जागरूक किया गया। उनके द्वारा छात्राओं को डायल 112 व 1091 के बारे में बताते हुए उनके अधिकारों के बारे भी सजग किया गया।

उप निरीक्षक बबीता ने छात्राओं से कहा कि यदि उनके साथ कोई व्यक्ति गलत तरीके से व्यवहार करता है तो तुरंत उसकी शिकायत पुलिस को दें। इसके लिए उन्हें कहीं भी जाने की आवश्यकता नहीं है, उन्हें केवल अपने मोबाईल में दूर्गा शक्ति ऐप का प्रयोग करना है, इसके चंद मिनटो में ही पुलिस की टीम उनके पास होगी।

उन्होंनें छात्राओं को बताया कि दूर्गा शक्ति ऐप के चलते छेड़छाड़ करने वाले असामाजिक तत्वों में दहशत बनी हुई है, आमजन व महिलाओं की सुरक्षा के लिए पुलिस ने आपात नंबर डायल 112 व महिला हेल्पलाइन नंबर 1091 भी जारी किया हुआ है।

इसके साथ ही उन्होंनें छात्राओं को साईबर अपराधों के प्रति जागरूक करते हुए कहा कि अपनी निजी जानकारी किसी भी सोशल मिडिया प्लेटफार्म पर सांझा न करें, मोबाईल पर आए अंजान लोगों के मैसेज या लिंक्स का रिप्लाई न दें।

उन्होंनें छात्राओं को बताया कि यदि उनके साथ किसी भी प्रकार का कोई साईबर फ्राड होता है तो तुरंत साईबर हेल्पलाइन नंबर 1930 पर काल करें या नजदीकी थाना/चौंकी में इसकी सूचना दें, ताकि समय पर आपको सहायता उपलब्ध करवाई जा सके। साइबर अपराध से बचाव का सबसे बेहतर तरीका जागरूकता है, इसलिए जागरूक बने और सुरक्षित रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.