July 6, 2024

करनाल/कीर्ति कथूरिया :   हरियाणा के शहरी एवं स्थानीय निकाय मंत्री सुभाष सुधा ने कहा कि जीवन में स्वस्थ रहने के लिए योग जरूरी है। सुखी व स्वस्थ जीवन का आधार ही योग है। योग हमारी प्राचीन पद्धति है, जो हमें तन के साथ-साथ मन को भी स्वस्थ रखने में भी सहायक है।

वे बुधवार को मेरा मिशन स्वस्थ भारत की टीम द्वारा फव्वारा पार्क सेक्टर 12 में आयोजित तीन दिवसीय योग शिविर के शुभारंभ के अवसर पर बतौर मुख्य अतिथि बोल रहे थे।

मंत्री सुभाष सुधा ने कहा कि योग का अर्थ जोड़ना है। हरियाणा सरकार अधिक से अधिक से लोगों को योग से जुड़ने के लिए प्रयासरत है। ताकि आमजन स्वस्थ रहे और रोगों पर खर्च होने वाले पैसे में बचत हो। योग के प्रसार के लिए सरकार ने हरियाणा योग आयोग का गठन भी किया है।

उन्होंने कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने विश्व के अधिकांश देशों को योग से जोड़ने का काम किया है। उन्हीं के प्रयासों से हर वर्ष 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस कार्यक्रम की महत्ता को समझते हुए हरियाणा सरकार द्वारा जिला व ब्लॉक स्तर पर अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का कार्यक्रम मनाया जाता है।

जिसमें केन्द्र व राज्य के मंत्री, विधायक तथा स्थानीय जन प्रतिनिधि की उपस्थिति रहती है। मंत्री सुभाष सुधा ने दिनेश गुलाटी की सराहना करते हुए कहा कि जिस संकल्प के साथ वे लोगों को योग करवा रहे हैं, यह निसंदेह ही एक बहुत बड़ी समाज सेवा है उन्होंने दिनेश गुलाटी के योग से करवाने के ढंग से प्रभावित होकर उन्हें और मेरा मिशन स्वस्थ भारत की टीम को कुरुक्षेत्र में ब्रह्मसरोवर पर बड़े पैमाने पर योग करवाने का निमंत्रण दिया

मेरा मिशन स्वस्थ भारत के संस्थापक दिनेश गुलाटी ने दसवें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में योग का प्रशिक्षण दिया गया। कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि सीनियर डिप्टी मेयर राजेश अघी, प्रवीण चौधरी, अजय मलिक उपस्थित थे। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की तैयारियों के मद्देनजर मिशन द्वारा संचालित लगभग 20 कक्षाओं के सैकड़ो साधकों, अन्य मौजूद लोगों को योगाभ्यास करवाया गया।

अभियान में मिशन की टीम के सभी शिक्षकों को और अन्य व्यक्तियों के साथ साथ गणमान्य व्यक्तियों ने भी सूर्य नमस्कार का अभ्यास किया। उन्हें सभी क्रियाओं और आसनों को करने की विधि, उनके नियम और लाभों से अवगत करवाया गया।

योग करने के प्रति लोगों का उत्साह और जोश देखते ही बनता था और सभी हर क्रिया को कुशलतापूर्वक समझा। योग के लाभ बताते हुए दिनेश गुलाटी ने बताया कि योग दिवस से पहले लगाए गए तीन दिवसीय योग शिविर में ज्यादा से ज्यादा संख्या में लोग पहुंचे और स्वास्थ्य लाभ लिया।

इस कार्यक्रम में सी.जी.सी.से अंजू शर्मा, चेयरपर्सन सिटिजन ग्रीवेंसेज कमेटी डॉ.एस.के.गोयल, प्रो. गौड़, गुरमीत सिंह जी, ज्ञान अरोड़ा जी, नरेन्द्र सुखन जी,ओ.पी.सचदेवा, के.एल. विरमानी जी,बी.डी.खुराना शामिल हुए।

योग शिक्षक नीलम बठला, वीना धीर, बरखा जिंदल, शिवानी कंबोज, नवीन जिंदल, एस.पी शर्मा, नरेश चौधरी राजीव, मनोज कामरा, वीणा गोयल, सोनिया भाटिया, संगीता शर्मा, पूनम खन्ना, कुसुम राणा, नीरज गुप्ता मंजू शर्मा ईशा धवन ने भी योगाभ्यास करवाया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.