April 27, 2024

करनाल/कीर्ति कथूरिया :  नगर निगम आयुक्त अभिषेक मीणा के निर्देश पर स्वच्छ सर्वेक्षण 2024 की तैयारियों को लेकर नगर निगम की ओर से अनेक तरह की गतिविधियां की जा रही हैं। इसे लेकर केन्द्रीय मंत्रालय की ओर से दिए गए घटकों पर काम किया जा रहा है।

अतिरिक्त निगम आयुक्त धीरज कुमार ने शुक्रवार को जानकारी देते बताया कि इसके नागरिक सहभागिता घटक के तहत ब्रांड एम्बेसडर बनाए जाने हैं। इसे लेकर स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत चालू स्वच्छ सर्वेक्षण को लेकर, करनाल नगर निगम की ओर 7 ब्रांड एम्बेसडर बनाए गए हैं।

ब्रांड एम्बेसडर्स की जानकारी देते उन्होंने बताया कि संत कबीर स्कूल के निदेशक एवं सामाजिक कार्यकर्ता कर्नल पी.एस. बिन्द्रा, राष्टï्रीय तिरंदाज खिलाड़ी रिद्दी फोर, शूटिंग के गोल्ड मैडलिस्ट खिलाड़ अनीश, सामाजिक कार्यकर्ता कृष्ण अरोड़ा, डी.ए.वी. कॉलेज के प्राधानाचार्य डॉ. आर.पी. सैनी, सिग्नेस अस्पताल के निदेशक डॉ. आबिद आमिन बट्टï तथा विर्क अस्पताल से डॉ. बी.एस. विर्क शामिल हैं।

उन्होंने बताया कि यह सभी ब्रांड एम्बेसडर स्थानीय अलग-अलग पृष्ठभूमि से हैं और स्वच्छता से जुड़ी विभिन्न तरह की आई.ई.सी. गतिविधियों से जुड़े हुए हैं।

उन्होंने बताया कि ब्रांड एम्बेसडर मुख्यत: शहरी स्थानीय निकाय के अधिकारियों के साथ मासिक बैठक कर एक्शन प्लान तैयार करेंगे। विभिन्न वार्डों में रेजिडेंट वैल्फेयर एसोसिएशन व नागरिकों के साथ बैठक करेंगे, जिनमें उनके स्वच्छता को लेकर व्यवहार में बदलाव पर फोकस रहेगा।

इसके अतिरिक्त घर से ही कूड़े को अलग-अलग एकत्र करना, घरेलू खाद तैयार करना, गूगल टॉयलेट लोकेटर, स्वच्छता एप, सामुदायिक व जन शौचालयों की फीडबैक तथा थ्री आर (रिड्ïयूज़, रियूज़ व रिसाईकल) के सिद्घांतों को बढ़ावा देकर उदहारण पेश करेंगे।

जन जागरूकता अभियान जोर-शोर से चलाया जाएगा। इसके तहत नगर निगम द्वारा चलाई गई गतिविधियों में ब्रांड एंबेसडर अहम योगदान देंगे और जन समूह को स्वच्छता के लिए प्रेरित करेंगे।

उन्होंने शहर के सभी नागरिकों से अपील कर कहा है कि स्वच्छ सर्वेक्षण, केन्द्र सरकार की ओर से हर साल शहरों को स्वच्छ व सुंदर बनाने के प्रयासों से भरा एक कदम है।

जन भागीदारी का एक पहलू यह है कि नागरिक अपने शहर से जुड़ें अर्थात कोई भी ऐसा कार्य न करे, जिससे शहर की स्वच्छता व सफाई बाधित हो, बल्कि हर गृहणी घर से ही गीले व सूखे कचरे को अलग-अलग करके दे, कचरे को सडक़ पर न फैंका जाए और प्लास्टिक वेस्ट तथा पॉलीथियान के प्रयोग से तोबा कर लेना अच्छा रहेगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.