April 27, 2024

करनाल/कीर्ति कथूरिया :   उपायुक्त उत्तम सिंह ने रबी सीजन के दौरान फसल खरीद प्रबंधो को लेकर जिला अधिकारियों को निर्देश दिए कि किसानों को मंडियोंं में फसल बेचने में किसी भी प्रकार की कोई दिक्कत नहीं आनी चाहिए।

फसलों को सरकार की हिदायतानुसार खरीद करना सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने कहा कि मंडियों से फसल उठान के कार्य में पूरी पारदर्शिता बरती जाए तथा आढ़तियों के मुद्दों का भी समय-समय पर समाधान करना सुनिश्चित करें।

उपायुक्त ने शुक्रवार को अपने कार्यालय में खाद्य एवं आपूर्ति विभाग हरियाणा की अतिरिक्त मुख्य सचिव डा. सुमिता मिश्रा की वीसी के उपरांत जिला के सभी एसडीएम व खरीद एजेंसियों और मार्केट कमेटी के अधिकारियों की बैठक ली तथा उनको आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि अतिरिक्त मुख्य सचिव की ओर से दिए गए दिशा निर्देशों कि दृढ़ता से पालना सुनिश्चित की जाए तथा समय रहते सभी कार्य पूरे कर लिए जाएं। उन्होंने सभी एसडीएम को निर्देश दिए कि वे अपने-अपने क्षेत्र की मंडियों का समय-समय पर निरीक्षण करते रहें ताकि गेहूं खरीद का कार्य सुचारू रूप से सम्पन्न हो सके।

उन्होंने कहा कि जिला में किसानों की गेहूं की फसल खरीदने के लिए 23 खरीद केंद्र बनाये गए हैं तथा 1 अप्रैल से मंडियों में गेहूं खरीद का कार्य सरकारी एजेंसियों द्वारा शुरू कर दिया जाएगा। इसके अलावा जिला की तीन मंडियों घरौंडा, असंध और इन्द्री में सरसों की खरीद का कार्य किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि खरीद के दौरान जिला की मंडियों में किसानों के समक्ष बिजली-पानी, शौचालय व टोकन आदि सहित अन्य किसी प्रकार की दिक्कत नहीं आनी चाहिए। निर्धारित शेड्यूल के अनुरूप ही किसान मंडियों में अपनी फसल लेकर आएंगे। फसल खरीद के बाद मंडी से फसल का उठान भी साथ-साथ होना जरूरी है।

खरीद के दौरान पर्याप्त संख्या में बारदाना भी होना चाहिए। उन्होंने कहा कि फसल के उठान के लिए पर्याप्त संख्या में ट्रांसपोर्टेशन भी होना चाहिए।
उपायुक्त ने खरीद एजेंसियों से कहा कि वे मंडियों व खरीद केंद्रों पर यह सुनिश्चित करें कि समय पर किसानों की फसल खरीदी जाए और उसका उठान भी जल्द किया जाए।

उन्होंने कहा कि मंडी में आने वाले किसानों के गेट पास काटने में किसी प्रकार की कोई कोताही नहीं होनी चाहिए। सीसीटीवी कैमरे सहित गेट पास का रिकॉर्ड मार्केट कमेटी के पास उपलब्ध होना चाहिए। उन्होंने कहा कि लेट-लतीफी बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उपायुक्त ने कहा कि प्रतिदिन फसल खरीद निर्धारित प्रोफार्मा में और उठान की रिपोर्ट उनके कार्यालय में भेजी जाए।

बैठक में एसडीएम करनाल अनुभव मेहता, एसडीएम असंध वीरेन्द्र ढुल, एसडीएम इन्द्री अशोक कुमार, एसडीएम घरौंडा राजेश सोनी, एसडीएम नीलोखेड़ी कपिल शर्मा, डीएम हैफेड उधम सिंह, डीएमईओ सौरभ चौधरी, खाद्य एवं आपूर्ति विभाग व मार्केट कमेटी के अधिकारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.