April 19, 2024
जिला करनाल की सभी 382 ग्राम पंचायतो को पॉलीथीन मुक्त करने के अतिरिक्त उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने बुधवार को खण्ड इन्द्री, नीलोखेण्डी तथा करनाल के सरपंचो की बैठक ली। बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त ने सभी सरपंचो, पंचायत समिति के सदस्यों तथा उपस्थित सभी समाजसेवियो से हरियाणा सरकार के निर्देशानुसार चलाए जाने वाले पॉलीथीन हटाओ अभियान में साथ देने की अपील की। उन्होंने बताया कि आगामी 15 जनवरी को जिला करनाल के सभी खण्डों की ग्राम पंचायतो में पोलीथीन मुक्त दिवस के रूप में मनाया जाएगा, जिसमें जिला व खण्ड के अधिकारी तथा कर्मचारी भी हिस्सा लेंगे। एडीसी ने बताया कि ग्राम समृद्धि एवं स्वच्छता पखवाड़ा की सभी गतिविधियों में भी जिला करनाल का अव्वल स्थान पर रहा है।
अतिरिक्त उपायुक्त ने कहा कि स्वच्छता पखवाड़े की तरह पॉलीथीन हटाओ अभियान में भी हमनें अव्वल स्थान हासिल करना है, जिसके लिए आप सभी सरपंचो के सहयोग की अत्यन्त आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि इस अभियान मेें सराहनीय कार्य करने वाली ग्राम पंचायतो को सम्मानित भी किया जाएगा। इसके लिए सबसे पहले गांवो में पॉलीथीन डालने के लिए एक जगह चिहिन्त कर ली जाए ताकि पूरे गांव का पोलीथीन एक ही जगह पर इक्ट्ठा किया जा सके। एडीसी ने कहा कि इस अभियान में जिला प्रशासन आपको हर कदम पर सहयोग करने के लिए तैयार है। इस अभियान के लिए शिक्षा विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन, मनरेगा इत्यादि स्कीमों का भी भरपूर सहयोग लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि जिला के गांवो को एक साफ एवं स्वच्छ माहौल देने के लिए इस अभियान में जन समूह जैसे :- युवाओ, स्कूल के छात्र-छात्राओं, एन0सी0सी कैडेट, एन0एस0एस0 स्वयंसेवी, समाजिक संस्थाओ के सदस्यों का सहयोग लिया जा सकता है।
इस अवसर पर राजीव कुमार शर्मा, सहायक समन्वयक स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) ने कहा कि पोलीथीन गांव की सुदरता पर ग्रहण है, जिस दिन यह पोलीथीन गांवो से बिल्कुल हट जाएंगे भारत फिर स्वच्छ गांवो का देश कहलाएगा। उन्होंने कहा कि पोलीथीन न केवल इंसानो बल्कि पशुओं के लिए भी काफी हानिकारक है, कंई बार पोलीथीन की वजह से जानवरों की मौत भी हो जाती है जिसके जिम्मेवार हम खुद है। इस अवसर पर सम्बन्धित खण्ड के बी0डी0पी0ओ0, एस0डी0ओ व जे0ई0 पंचायती राज, ग्राम सचिव, खण्ड कार्यक्रम प्रबन्धक स्वच्छ भारत मिशन तथा एन0आर0एल0एम0, मनरेगा ए0बी0पी0ओ इत्यादि भी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.