September 17, 2024

करनाल/कीर्ति कथूरिया : जिला पुलिस करनाल द्वारा पुलिस अधीक्षक शशांक कुमार सावन के कुशल मार्गदर्शन में प्रतिदिन बच्चों और आमजन को अपराध के बारे जागरूक किया जा रहा है।

इसी क्रम में आज बुधवार के दिन थाना साइबर की टीम द्वारा प्रबंधक थाना राजीव मिगलानी के नेतृत्व में सरस्वती विद्या मंदिर इंद्री में जाकर बच्चों और स्कूल स्टॉफ को साइबर अपराध के बारे में जागरूक किया गया।

टीम द्वारा टैफकॉप ( टेलीकॉम एनालिटिक्स फॉर फ्रॉड मैनेजमेंट एंड कंज्यूमर प्रोटेक्शन ) के तहत संचार साथी पोर्टल के बारे में विस्तार से बताया गया।

टीम द्वारा बताया गया की इस पोर्टल के तहत हम हमारे मोबाइल नंबर जोकि हमारे आधार कार्ड में रजिस्टर्ड है से पता लगा सकते है कि कितने मोबाइल नंबर हमारे आधार कार्ड का प्रयोग करके एक्टिवेट किए गए है।

उन मोबाइल नंबर के बारे में पोर्टल द्वारा जानकर हम उनको डीएक्टिवेट भी कर सकते है। इसके लिए निम्न प्रक्रिया है

1. सबसे पहले www.sancharsaathi.gov.in वेबसाइट पर जाए।
2. उसके बाद जो मोबाइल नंबर हमारे आधार कार्ड से जुड़ा हुआ है उस मोबाइल नंबर को लॉगिन के लिए डाले।
3. उसके बाद मोबाइल नंबर पर आए ओटीपी को भरे।
4. लॉगिन के बाद हमारे आधार कार्ड का प्रयोग करके एक्टिवेट हुए सभी नंबर हमे दिख जायेंगे। सभी नंबरों के आगे “दिस इज नॉट माई नंबर” और “नॉट रिक्वायर्ड” दिख जायेगा।
5. उसके बाद हम दिए हुए नंबरों पर क्लिक कर रिक्वेस्ट जमा कर सकते है।

इस विधि से हम अपने आधार कार्ड से जुड़े हुए सभी नंबरों के बारे में जानकर, अनचाहे नंबरों को बंद कर सकते है। टीम द्वारा इसके बाद बच्चों और स्कूल स्टाफ को साइबर अपराध से बचने के तरीकों के बारे में भी अवगत कराया गया।

टीम द्वारा बताया गया की जब कभी हम साइबर अपराध का शिकार हो जाते है तो हमे तुरंत 1930 डॉयल करना चाहिए या राष्ट्रीय अपराध ऑनलाइन पोर्टल www.cybercrime.gov.in पर शिकायत करनी चाहिए। ताकि हम वित्तीय हानि से बच सके।

इस अवसर पर सरस्वती विद्या मंदिर स्कूल इंद्री के करीब 250 बच्चें, स्कूल स्टॉफ और थाना साइबर टीम से पीएसआई चांद राम, मुख्य सिपाही फकीर चंद और सिपाही रौनक मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.