October 7, 2024

करनाल/कीर्ति कथूरिया : नगर निगम करनाल ने राष्ट्रªपिता महात्मा गांधी व पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री जी की जयंती पर सोमवार को शहर में अमृत कलश यात्रा निकाली। महापौर रेनू बाला गुप्ता ने स्थानीय राम लीला ग्राउण्ड से यात्रा को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया।

मेरी माटी-मेरा देश के तहत निकाली गई यात्रा शहर के रेलवे रोड से होते हुई कर्ण गेट बाजार, कुंजपुरा रोड स्थित डाकघर कार्यालय से साथ सड़क तथा दो किसान चैक से होते हुए वापिस राम लीला ग्राउण्ड पहुंची। यात्रा में वार्ड नम्बर 8, 10 व 16 के पार्षद मेघा भंडारी, वीर विक्रम कुमार व रजनी परोचा, नगर निगम के अतिरिक्त आयुक्त गौरव कुमार, संयुक्त आयुक्त अदिति, उप निगम आयुक्त विनोद नेहरा के अतिरिक्त निगम कार्यालय का तमाम स्टाफ तथा सैंकड़ों सफाई कर्मचारी मौजूद रहे।
महापौर रेनू बाला गुप्ता ने बताया कि अमृत कलश यात्रा के कलश में करनाल शहर के सभी वार्डों से तथा शहीद परिवारों के घर की पवित्र मिट्टी व चावल एकत्रित किए गए हैं, जिसकी आज यात्रा निकाली गई है। उन्होंने बताया कि मिट्टी व चावलों को पूरे देशभर से एकत्रित किया जाएगा तथा इससे कर्तव्य पथ व इंडिया गेट पर अमृत वाटिका तथा आजादी का अमृत स्मारक की स्थापना की जाएगी।

मेयर ने कहा कि अमृत वाटिका में शहीदों की याद में पेड़-पौधे लगाकर देश को ओर अधिक हरा-भरा किया जाएगा। उन्होंने कहा कि राष्ट्रªपिता महात्मा गांधी जी ने देश को स्वदेशी व स्वच्छ बनाने का नारा दिया था, जिसे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी ने इसी सेवा-संकल्प को लेकर देशभर में सफाई अभियान चलाया।

उन्होंने कहा कि पूर्व प्रधानमंऋी लाल बहादूर शास्त्री जी ने जय जवान-जय किसान का नारा दिया था, इसे सोच को लेकर भारत सरकार किसानो के हित में नई-नई योजनाएं लागू कर स्वावलंबी बनाने का काम कर रही है। उन्होंने कहा कि हमारा देश निरंतर आगे बढ़ते हुए गौरवमयी दिशा की ओर अग्रसर हो रहा है और आने वाले 25 वर्षों में देश विकसित राष्ट्रª के रूप में उभरेगा। उन्होंने कहा कि स्वच्छता पखवाड़ा में हमारे कर्मचारियों ने शहर को पहले से भी अधिक साफ-सुथरा करने का काम किया है।
अतिरिक्त आयुक्त गौरव कुमार ने बताया कि कलश में नगर निगम क्षेत्र की मिट्टी व चावल एकत्रित किए गए हैं, जिसे अमृत वाटिका के निर्माण के लिए भेजा जाएगा। उन्होंने बताया कि राष्ट्रªपिता महात्मा गांधी जी की जयंती पर देशभर में स्वच्छता पखवाड़ा मनाया गया है। इस दौरान नगर निगम क्षेत्र में 50 से अधिक स्वच्छता गतिविधियां की गई। इसके अतिरिक्त जन समूह को जागरूक करने के लिए जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए गए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.