May 19, 2024

करनाल/कीर्ति कथूरिया : धान खरीद का सीजन शुरू होने से पहले डीसी अनीश यादव ने शुक्रवार को अलग-अलग विभाग के अधिकारियों की लघु सचिवालय स्थित सभागार में बैठक ली। इस दौरान उन्होंने धान खरीद से जुड़े विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए कि जिला की सभी अनाज मंडियों में व्यवस्था को दुरुस्त किया जाए। खरीद के दौरान किसानों को किसी तरह की कोई परेशानी न आने दी जाए।

बैठक के दौरान डीसी अनीश यादव ने सभी एसडीएम को निर्देश दिए कि वे स्वयं मंडियों का दौरा करें और मार्केट कमेटी सचिवों व आढ़ितियों के साथ बैठक करें। उन्होंने कहा कि मंडियों में लगे सीसीटीवी की पहले से जांच कर लें, जहां-जहां कैमरे खराब पड़े हैं, उन्हें तत्काल ठीक करवाया जाए।

डीसी अनीश यादव ने कहा कि सभी मंडियों के एंट्री व एक्जिट गेट पर लगे सीसीटीवी के विजुअल का एक्सेस डीसी दफ्तर में दिया जाए ताकि माइक्रो मॉनिटरिंग की जा सके। उन्होंने यह भी कहा कि मंडियों में व्यवस्था बनाए रखने के लिए धान की समय पर लिफ्टिंग जरूरी है, ट्रांसपोरटर्स के माध्यम से होने वाले इस कार्य पर भी नजर बनाए रखें।

मंडियों की कराई जाए सफाई
डीसी अनीश यादव ने कहा कि धान खरीद शुरू होने से पहले मंडियों की जल्द से जल्द सफाई करवाई जाए। इसके अतिरिक्त मंडियों में पीने के पानी की व्यवस्था की जाए। उन्होंने कहा कि मंडी में जो भी सार्वजनिक शौचालय बने हुए हैं उनकी साफ-सफाई व मरम्मत की आवश्यकता है तो उसका काम शीघ्र अति शीघ्र पूरा कर लिया जाए। उन्होंने बारदाने की व्यवस्था के लिए भी आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

किसानों को गेट पास में न आए कोई दिक्कत
डीसी अनीश यादव ने कहा कि किसानों को मंडी के गेट पास में किसी तरह की कोई परेशानी न आए। इसके लिए मार्केट कमेटी सचिव पहले से अपनी व्यवस्था कर लें। सरकार की हिदायतों के अनुसार समय पर किसानों को गेट पास वितरित किया जाए। उन्होंने पुलिस विभाग को दूसरे राज्यों से लगती सीमाओं पर नाके लगाने के निर्देश दिए ताकि दूसरे राज्यों की धान मंडी में बिक्री के लिए न आ सके।

पराली प्रबंधन के लिए कार्य करे कृषि विभाग
डीसी अनीश यादव ने कहा कि जैसे ही फसल कटाई शुरू होगी, ऐसे में पराली जलाने की घटनाएं भी सामने आएंगी। इन घटनाओं पर पूरी तरह से रोक लगाने के लिए कृषि विभाग जिम्मेदारी से कार्य करे। पराली प्रबंधन के लिए गांव स्तर पर बनाई गई टीम निरंतर गांवों का दौरा करे और इन घटनाओं को रोकने का प्रयास करे।

इस बैठक के दौरान एडीसी डॉ. वैशाली शर्मा, एसडीएम करनाल अनुभव मेहता, एसडीएम असंध वीरेंद्र सिंह ढुल, एसडीएम घरौंडा अदिति, एसडीएम इंद्री अशोक कुमार, सीटीएम अमन कुमार, कृषि विभाग के उपनिदेशक वजीर सिंह, डीआरओ श्याम लाल, डीएफएससी अनिल कालड़ा, सभी मार्केट कमेटी सचिव व खरीद एजेंसियों से जुड़े अधिकारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.