May 18, 2024

करनाल/भव्या नारंग: मंगलवार को करनाल मेें पहली बार बीमा लोक अदालत का आयोजन मॉल रोड स्थित कार्यालय में किया गया। बीमा लोकपाल अतुल जेरथ और उनकी टीम में शामिल सदस्यों ने बीमाधारकों की शिकायतों और समस्याओं को सुना। मौके पर बीमा कंपनियों के अधिकारी भी मौजूद रहे। लोक अदालत में पहुंचे 29 बीमा धारकों की शिकायतों का निपटारा बीमा लोकपाल के निर्देशन मेें कंपनी अधिकारियों और उपभोक्ताओं की सहमति से करवा दिया गया। डिजीटल हस्ताक्षर करवाकर समझौता पत्र मौके पर ही वितरित किए गए।

इस मौके पर बीमा लोकपाल अतुल जेरथ ने कहा कि बीमा लोक अदालत का मुख्य उद्देश्य बीमा धारकों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए उनकी समस्याओं व शिकायतों का समाधान करवाना है। बीमा क्षेत्र में लोगों की दिक्कतों को दूर करने के लिए समय-समय पर इस तरह के आयोजन किए जाते हैं। बीमा लोकपाल ने बताया कि चंडीगढ़ केंद्र के अधिकार क्षेत्र में पंजाब, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर के साथ-साथ लद्दाख और चंडीगढ़ क्षेत्र आते हैं। चंडीगढ़ केंद्र ने गत वर्ष 2022-23 के दौरान 5172 शिकायतों का निपटारा किया है, जिससे शिकायतकर्ताओं को लगभग 16.58 करोड़ रुपए की राहत मिली है। इस वित्तीय वर्ष में 31 जुलाई तक केंद्र द्वारा 1395 शिकायतों का निपटारा किया जा चुका है, जिससे शिकायतकर्ताओं को लगभग 8.56 करोड़ रुपए की राहत प्रदान हुई।

उल्लेखनीय है कि बीमा लोकपाल बीमाधारकों के अधिकारों और हितों की सुरक्षा के लिए स्थापित किया गया एक समर्पित संस्थान है जोकि बीमाधारकों और बीमा कंपनियों के बीच विवादों को उचित, निष्पक्ष, लागत प्रभावी और शीघ्र समाधान प्रदान करने के लिए स्वतंत्र मध्यस्थकर्ता के रूप मेें कार्य करता है। लोक अदालत में हेल्प डेस्क का संयोजन सचिव लक्ष्मी प्रकाश की देखरेख में किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.