July 5, 2024

इन्द्री/ करनाल/कीर्ति कथूरिया : तालाब व अपश्ष्ठिï जल प्रबंधन प्राधिकरण हरियाणा द्वारा विकसित किए जा रहे गांव जनेसरों के आदर्श तालाब पर अमृत वाटिका के शुभारंभ कार्यक्रम में विधायक रामकुमार कश्यप ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की और कार्यक्रम की अध्यक्षता तालाब प्राधिकरण के सदस्य तेजिन्द्र तेजी ने की।

कार्यक्रम में बोलते हुए उन्होंने सबसे पहले तालाब प्राधिकरण के सदस्य तेजिन्द्र सिंह तेजी को जन्मदिन की बधाई व शुभकामनाएं दी और जन्मदिन के शुभावसर पर तालाब पर अमृत वाटिका बनाने का शुभारंभ विधिवत तरीके से नारियल तोडकर व पौधारोपण कर किया।

कार्यक्रम में बोलते हुए विधायक ने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल की साकारात्मक सोच के कारण प्रदेश के प्राय: मृत पड़े तालाबों के सुधारीकरण के लिए प्रदेश में तालाब प्राधिकरण का गठन किया जिससे प्रदेश के सभी तालाबों का जीर्णोद्वार किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि इन्द्री विधानसभा क्षेत्र के अनेक तालाब आदर्श तालाब योजना व अमृत सरोवर योजना के अन्तर्गत युद्घस्तर पर विकसित किए जा रहे हैं और बाकी बचे तालाबों को भी जल्द ही विकसित किया जाएगा ताकि लोगों के घरों से निकलने वाले गन्दे पानी को वैटलैंड तकनीक के माध्यम से शुद्घ करके उसे सिंचाई एवं मछली पालन के लिए प्रयोग किया जा सकें।

विधायक राम कुमार कश्यप ने अमृत वाटिका के शुभारंभ पर पौधारोपण करते हुए कहा कि हम सभी अपने जीवन में एक पौधा अवश्य लगाना चाहिए और उसकी देखभाल भी स्वयं करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि आज हमारा वातावरण दूषित हो गया है जिसकी वजह से हमें अनेक बीमारियों का सामना करना पड़ रहा है। यदि हम अधिक से अधिक से अधिक पेड़ लगाऐंगे तो हमारा वातावरण भी शुद्घ होगा और हमें शुद्घ आक्सीजन मिलेगी। उन्होंने कहा कि वैश्विक महामारी कोरोना के समय जहां पर अधिक पेड़-पौधे थे वहां पर कोरोना का बहुत ही कम असर हुआ ।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में प्रदेश की भाजपा सरकार ने भी प्रदेश को हरा-भरा करने के लिए इस दिशा में विशेष कदम उठाए हैं। उन्होंने जनेसरों तालाब के सुधारीकरण के कार्य से प्रभावित होकर ठेकेदार को 51 सौ रूपये देकर सम्मानित भी किया गया। इस अमृत वाटिका में फलदार, छायादार व औषधीया पौधे लगाए गए।

तालाब प्राधिकरण के सदस्य तेजिन्द्र सिंह तेजी ने कार्यक्रम में बताया कि प्रदेश सरकार ने तालाब प्राधिकरण के माध्यम से प्रदेश के लगभग साढे 18 हजार तालाबों के सुधारीकरण का बीड़ा उठाया है। उन्होंने बताया कि सभी तालाबों को यूनिक आईडी नम्बर से जोड़ा गया है ताकि तालाब की पहचान हो सकें और प्रत्येक तालाब का रिकार्ड संबंधित विभागों के पास मौजूद रहें। उन्होंने कहा कि जिला करनाल में भी करोड़ों रूपये की लागत से तालाबों का सुधारीकरण किया जा रहा है।

इस मौके पर खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी साहब सिंह, एसडीओ पंचायती राज हुकम सिंह, जनेसरों की सरपचं हरप्रीत कौर, अमर सिंह फौजी, कश्मीरी लाल, राममूर्ति, नरेश कुमार, सुनहरा राम, शिवम, जगदीप सिंह सरपंच प्रतिनिधि सहित गांव के गणमान्य व्यक्ति भी उपस्थित रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.