September 20, 2024

करनाल/भव्या नारंग: कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के उप निदेशक डॉ. आदित्य प्रताप डबास ने  बताया कि जिला के जिन किसानों द्वारा मक्का मूंग उड़द अरहर फसल की बिजाई की जाएगी, उन किसानों को फसल विविधिकरण को बढ़ावा देने के लिए विभाग की तरफ से एकमुश्त किसान के सीधे खाते में भौतिक सत्यापन उपरांत प्रोत्साहन राशि दी जाएगी।

उन्होंने ने बताया कि किसानों द्वारा मक्का फसल की बिजाई करने पर 2400 रुपये प्रति एकड़ दिए जाने का प्रावधान है, जिसके तहत जिला को 60 एकड़ का लक्ष्य दिया गया है। इसी प्रकार वैकल्पिक दाल वाली फसलें जैसे मूंग, उड़द, अरहर फसल की बिजाई करने पर 3600 रुपये प्रति एकड़ दिए जाने का प्रावधान  है जिसमें जिला को 40 एकड़ का लक्ष्य दिया गया है। अन्तः फसलीकरण कृषि वानिकी के तहत गेहूँ फसल की बिजाई करने पर 2000 रुपये प्रति एकड़ दिए जाने का प्रावधान है जिसमें जिला को 1500 एकड़ का लक्ष्य दिया गया है। उन्होंने बताया कि पावर स्प्रे पंप खरीद पर 3000 प्रति स्प्रे पंप अनुदान स्वरूप दिए जाएंगे जिसमें जिला को 50 पावर स्प्रे पंप का लक्ष्य दिया गया है। फसल विविधिकरण को बढ़ावा देने के लिए विभाग की ओर से एक किसान मेले का भी आयोजन किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि जो किसान मेरा पानी मेरी विरासत योजना का लाभ नहीं ले पाए वे किसान भी इस योजना में भाग ले सकते हैं। योजना का लाभ लेने के लिए किसान को 31 अगस्त 2023 तक  www.agriharyana.gov.in वेबसाइट पर पंजीकरण करवाना होगा। एक किसान 5 एकड़ तक का लाभ ले सकता है। इस संबंध में अधिक जानकारी के लिए कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के टोल फ्री नंबर 1800-180-2117 या अपने गांव के कृषि विकास अधिकारी या खंड कृषि अधिकारी या उपमंडल कृषि अधिकारी या उप कृषि निदेशक कार्यालय में संपर्क कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.