September 29, 2024

करनाल/कीर्ति कथूरिया : हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने रविवार को इंद्री हल्के के गांव डबकौली कलां के ग्राम ज्ञान केंद्र का उद्घाटन किया और गांव साथ लगती हल्के की 25 करोड़ की लागत से तैयार होने वाली 73 किमी लंबी सडक़ों के सुदृढ़ीकरण कार्य का शुभारंभ किया।

मुख्यमंत्री रविवार को गांव में जनसंवाद कार्यक्रम में शिरकत करने पहुंचे थे। मुख्यमंत्री ने युवाओं, बुजुर्गों, महिलाओं सभी से बात की और उनसे उनके पिछले नौ साल के अनुभव के बारे में जाना।

सरकारी खजाने पर पहला अधिकार गरीबों का
मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि सरकार के खजाने का एक एक पैसे का हिसाब रखा जाता है। उन्होंने कहा कि सरकार के खजाने पर पहला अधिकार गरीब जनता का है। गरीबों के कल्याण के लिए हमारी सरकार प्रतिबद्ध है।

उन्होंने कहा कि हमारी सरकार बिना किसी खर्ची पर्ची के युवाओं को मेरिट के आधार पर सरकारी नौकरी दी जा रही हैं। उन्होंने कहा कि पारदर्शिता और मेरिट के आधार पर नौकरी देने जा ही यह प्रमाण है कि डबकौली कलां के मेहनत करने वाले 52 युवाओं को पिछले नौ साल में सरकारी नौकरी मिली है।

गांव वालों की कई मांगों को पूरा करने की घोषणा
मुख्यमंत्री ने इस दौरान ग्रामीणों से सीधे बात करते हुए उनके द्वारा रखी गई मांगें को भी मानते हुए अधिकारियों को जल्द से जल्द कामों को सिरे चढ़ाने का आदेश दिया। ग्रामीणों द्वारा रखी गई मांगों में ड्रेन पुल बनाने की बड़ी अंग रही, जिसे मुख्यमंत्री ने बनाने की घोषणा करते हुए अधिकारियों को इस्टीमेट बनाकर काम को पूरा करने के आदेश दिया।
फैक्ट्रियों से निकलने वाले गंदे पानी को समस्या पर मुख्यमंत्री ने एसटीपी बनाने का आदेश दिया।
क्षेत्र में बनी शराब फैक्ट्री के अंदर भी एसटीपी लगाने का आदेश दिया।
गांव में बन रहे अंबेडकर भवन की बिल्डिंग एक महीने के अंदर पूरी करने का आदेश भी मुख्यमंत्री को तरफ से दिया गया। इसके साथ ही गांव में एक लाइब्रेरी बनाने का भी आदेश दिया। इसके अलावा एक युवक द्वारा इंद्री में लाइब्रेरी नहीं होने की बात पर मुख्यमंत्री ने नगरपालिका के बन रहे भवन में लाइब्रेरी बनाने का भी आदेश दिया।

आबादी के हिसाब से गांव को हर वर्ष ग्रांट
मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि हमारी सरकार बिना भेदभाड़ के आबादी के हिसाब से प्रत्येक गांव के लिए ग्रांट जारी कर रही है।
उन्होंने जाग कि डबकौली कलां गांव की आबादी 3049 है। ग्रांट आबादी के हिसाब से जी दी जाती है। हर साल गांव के लिए 60 लाख रुपए की ग्रांट राज्य सरकार की तरफ से दी जाएगी।

कलसौरा गांव से कब्जे छुड़वाने के लिए डीसी को दिया आदेश
कलसौरा गांव के एक बुजुर्ग द्वारा गांव की जमीन पर कब्जे की शिकायत बारे बात रखने पर मुख्यमंत्री ने उपायुक्त से इस मामले की जानकारी ली और कब्जे छुड़वाने और गांव के नाम इंतकाल चढ़ाने और कहा कि उनके अगले करनाल दौरे पर रिपोर्ट पेश करें।

दो लोगों की मौके पर ही शुरू हुई बुढ़ापा पेंशन
जनसंवाद कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि परिवार पहचान पत्र योजना शुरू होने के बाद अब बुढ़ापा पेंशन के लिए किसी सिफारिश की जरूरत नहीं पड़ती। मौके पर ही दो बुजुर्गों की पेंशन शुरू की गई। मुख्यमंत्री ने उनको बुढ़ापा पेंशन शुरू होने संबंधी सर्टिफिकेट भी बांटे।

आयुष्मान कार्ड से इलाज कराने वाले लोगों से भी की बात
मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने आयुष्मान योजना के तहत निशुल्क इलाज कराने वालों से भी बात की। अकेले डबकौली कलां गांव के 86 लोगों के कार्ड बनने के बाद लाभ उठाया, जिनके इलाज का 23 लाख रुपए से अधिक का खर्च सरकार ने वहन किया है। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने तीन दिव्यांगजनों को ट्राईसाईकिल भी भेंट की। इनमें दिव्यांग रोहताश, सतपाल व प्रहलाद शामिल है।

इस मौके पर इंद्री के विधायक रामकुमार कश्यप, भाजपा के प्रदेश महामंत्री वेदपाल एडवोकेट, सफाई कर्मचारी आयोग हरियाणा के उपाध्यक्ष आजाद सिंह, भाजपा जिला अध्यक्ष योगेंद्र राणा, जिला महामंत्री राजबीर शर्मा, भाजपा के वरिष्ठ नेता धर्मपाल शांडिल्य, जिला परिषद सदस्य मोहन लाल सैनी, अमित कांबोज खेड़ा, सुनील खेड़ा, महेंद्र प्रेमी, महम सिंह धीमान, रोहताश कांबोज, रणधीर कश्यप सुलखनी, रणबीर गोयत, उपायुक्त अनीश यादव, पुलिस अधीक्षक शशांक कुमार सावन, एडीसी डॉ. वैशाली शर्मा, आदि मुख्य रूप से मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.