May 16, 2024

करनाल/भव्या नारंग:  मेरी माटी-मेरा देश अभियान की शुरूआत बुधवार को करनाल जिले में अलग-अलग कार्यक्रमों के साथ हुई। जिला भर के गांवों व शहर में विभिन्न स्थानों पर लोगों ने अभियान के तहत पौधारोपण किया और मिट्टी को मुट्ठी में भरकर देश की एकता, कर्तव्यों की भावना को लक्षित करती पंच प्रण की शपथ ली। इस दौरान गांवों में सेना के जवानों व वीरों को भी सम्मानित किया गया। एडीसी डॉ. वैशाली शर्मा ने इस अभियान के तहत ज्यादा से ज्यादा लोगों को आगे आकर अभियान का हिस्सा बनने का आह्वान किया है।

अभियान का क्रेज सुबह से ही देखने को मिला। गांव मूणक में न केवल ग्रामीणों ने बल्कि विद्यार्थियों ने अमृत वाटिका के तहत पौधारोपण किया। इसके तहत अलग-अलग किस्म के पेड़ लगाए गए। विद्यार्थियों ने पेड़ों के चारो ओर दीए जगाकर उत्सव की तरह इस अभियान की शुरूआत की। इसके बाद सभी ने एकजुट होकर पंच प्रण के रूप में शपथ ली। इसी तरह चोरा खालसा गांव में बुजुर्गों ने अभियान की पहल की। उन्होंने गांव के स्कूल में पौधे लगाए और शपथ ली। काछवा गांव में स्कूली विद्यार्थियों, गांववासियों ने अभियान में हिस्सा लिया। सभी ने पौधारोपण किया और फिर सेल्फी भी ली।

सेना के जवानों को किया गया सम्मानित

मेरी माटी-मेरा देश अभियान के तहत सेना के जवानों का भी सम्मान किया गया। इसके तहत इंद्री विधानसभा के गांव धमनहेड़ी में भारतीय सेना से सेवानिवृत जवान को सम्मानित किया गया। वहीं खेड़ी मानसिंह गांव में गांव के युवा और बुजुर्गों ने मिलकर अभियान के तहत पौधारोपण किया। बडग़ांव के स्कूल में विद्यार्थियों ने अभियान में अहम भूमिका निभाई। उन्होंने बढ़चढक़र अमृत वाटिका के तहत पौधे लगाए। खेड़ा गांव में महिलाओं ने आगे आकर पौधे लगाए। घरौंडा के राजकीय महाविद्यालय में भी मेरी माटी-मेरा देश अभियान का क्रेज नजर आया। यहां छात्रों ने पौधे लगाए। कुंजपुरा गांव में विद्यार्थियों, शिक्षकों व गांववासियों ने  दीए जगाकर शपथ ली। इसी तरह जिला भर के करीब सभी गांवों में मेरी माटी-मेरा देश अभियान के तहत अलग-अलग कार्यक्रमों का आयोजन किया गया।

हर किसी में नजर आया सेल्फी क्रेज
मेरी माटी-मेरा देश अभियान में आमजन बढ़-चढक़र हिस्सा ले रहे हैं। इसके साथ-साथ इस अभियान को लेकर हर किसी में सेल्फी क्रेज भी नजर आ रहा है। हर कोई पौधारोपरण करते हुए, शपथ लेते हुए सेल्फी ले रहा है। यही नहीं इन सेल्फी को merimaatimeradesh.gov.in पर भी अपलोड कर रहे हैं। इस सेल्फी को न केवल अपने राज्य बल्कि अपने जिले और अपनी ग्राम पंचायत के नाम से भी अपलोड कर सकते हैं।

अभियान में शामिल होने का आह्वान
करनाल की एडीसी डॉ. वैशाली शर्मा ने आमजन से ज्यादा से ज्यादा संख्या में मेरी माटी-मेरा देश अभियान में शामिल होने का आह्वान किया है। उन्होंने कहा कि मातृभूमि की मिट्टी हमें जोडऩे का कार्य करती है, इस अभियान के तहत हम अपने देश की मिट्टी और वीरों को नमन और वंदन कर रहे हैं। पंच प्रण की शपथ 5 लक्ष्यों को प्रण के रूप में तय किया गया है। इसके अंतर्गत विकसित भारत का लक्ष्य, गुलामी के हर अंश से मुक्ति, अपनी विरासत पर गर्व, एकता और एकजुटता तथा नागरिकों में कर्तव्य की भावना को लक्षित किया गया है।

अभियान में नेहरू युवा केंद्र की जिला यूथ आफिसर रेणू सिलग, डीडीपीओ राजबीर खुंडय़िा और सभी बीडीपीओ ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.