May 17, 2024

करनाल/समृद्धि पराशर: मुख्यमंत्री मनोहर लाल की फ्लैगशिप स्कीमों की समीक्षा को लेकर वीरवार को लघु सचिवालय स्थित एडीसी कार्यालय में बैठक का आयोजन किया गया, जिसकी अध्यक्षता एडीसी डॉ. वैशाली शर्मा ने की। एडीसी ने बैठक में गरीब परिवारों के स्वास्थ्य जांच को लेकर चलाई गयी योजना निरोगी हरियाणा, बेटी बचाओं- बेटी पढाओं, सरकारी स्कूलों में शिक्षा का स्तर उंचा उठाने के उद्धेश्य से चलाई गई टैबलेट वितरण की ई-अधिगम योजना तथा तालाबो के सौंदर्यकरण को लेकर चलाई गई अमृत सरोवर योजना की विस्तृत रूप से समीक्षा की।

एडीसी ने बताया कि हरियाणा सरकार द्वारा आमजन के स्वास्थ्य हित में निरोगी हरियाणा योजना चलाई गई है जिसके तहत 1 लाख 80 हजार रूपये से कम आय वाले परिवारों का फ्री मैडिकल चैकअप किया जा रहा है और किसी गंभीर बीमारी का अंादेशा होने पर संबंधित का इलाज आयुष्मान भारत व चिरायु हरियाणा योजना के तहत किया जा रहा है। एडीसी ने कहा कि निरोगी हरियाणा योजना मुख्यमंत्री मनोहर लाल की महत्वाकांक्षी योजना है। इस योजना के तहत अब तक करनाल जिला में लगभग 69 हजार लोगो की स्क्रीनिंग की जा चुकी है। अधिक से अधिक लोगो की स्वास्थ्य जांच हो इसके लिए एडीसी ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि जिला के हर गांव में मोबाईल मैडिकल यूनिट भिजवाना सुनिश्चित करें ताकि आमजन को इस योजना का लाभ मिल सके। एडीसी ने बैठक में बेटी बचाओं – बेटी पढाओं कार्यक्रम के तहत लिंगानुपात की भी समीक्षा की और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को इसमें सुधार के लिए भी अवश्यक दिशा निर्देश दिए।

एडीसी ने बच्चो व अध्यापको को टैबलेट वितरण की ई-अधिगम योजना की भी समीक्षा की और बताया कि टैबलेट की उपयोगिता में जिला करनाल ने प्रदेश में तीसरा स्थान हासिल किया है। उन्होंने बताया कि जिला के 23 हजार बच्चो और लगभग 2800 अध्यापको को इस योजना का लाभ मिल रहा है। जिससे बच्चो की लर्निंग में इजाफा हुआ है और वे टैबलेट के माध्यम से अच्छे परिणाम लाने में सक्षम होगें। एडीसी ने कहा कि शिक्षा विभाग द्वारा टैबलेट की उपयोगिता को लेकर समर हीरो चैलेंज की शुरूआत की गई है, इसमें भी जिला को अग्रणी बनाना है। एडीसी ने बैठक में तालाबो के सौंदर्यकरण को लेकर चलाई गई अमृत सरोवर योजना की समीक्षा करते हुए बताया कि विभिन्न गांवों में 207 तालाबों के सौंदर्यकरण का लक्ष्य रखा गया था, जिसमें 152 तालाबो का कार्य पूरा हो गया है, शेष पर तीव्रता से कार्य जारी है।

इस अवसर पर उप- सिविल सर्जन शीनू चौधरी, उप- सिविल सर्जन नीलम वर्मा, जिला शिक्षा अधिकारी राजपाल चौधरी, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी सदानंद वत्स, महिला एवं बाल विकास विभाग की कार्यक्रम अधिकारी राजबाला, सीएमजीजीए जिनसन जार्ज चाको सहित अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.