April 20, 2024

करनाल/कीर्ति कथूरिया : अतिरिक्त उपायुक्त डॉ. वैशाली शर्मा ने मंगलवार को शहर के विकास सदन में आधार परियोजना की समीक्षा करते हुए इस कार्य में लगे ऑप्रेटर्स और सम्बंधित विभागों के अधिकारियों से कहा कि आधार कार्ड में दस्तावेज अपडेशन के कार्य को मिशन मोड में करें, ताकि करनाल प्रदेश में शीर्ष पर आए। उन्होंने कहा कि 14 जून तक आधार दस्तावेज को ऑनलाईन अपलोड करना निशुल्क है। दूसरी ओर आधार केन्द्र पर 50 रूपये शुल्क के साथ आधार को अपडेट करवाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि 10 साल पहले बने आधार कार्ड में डॉक्यूमेंट अपडेट कराने में तेजी लाकर करनाल को प्रदेश में पहले नम्बर पर लेकर आएं। जिला के कम्प्यूटर ऑप्रेटरों को इस कार्य के लिए विशेष प्रशिक्षण भी दिया गया है।

समीक्षा मीटिंग में उन्होंने कहा कि आधार अपडेशन के कार्य में जो ऑप्रेटर ठीक से काम नहीं कर रहा, उसे हटाकर दूसरे ऑप्रेटर को लगाया जाए। जो लोकेशन पर नहीं बैठता, उसकी मशीन बंद कर दें। इसकी निगरानी के लिए उन्होंने कॉमन सर्विस सेंटर, स्पेशल पर्पज व्हीकल के जिला प्रबंधक विनोद शर्मा को निर्देश दिए और कहा कि निरीक्षण की रोजाना रिपोर्ट प्रस्तुत की जाए। अतिरिक्त उपायुक्त ने बताया कि आधार कार्ड में दस्तावेज अपडेट कराना जरूरी है।

इसके लिए यूनिक आईडेंटिफिकेशन अथोरिटी ऑफ इंडिया (यू.आई.डी.ए.आई.) ने विशेष रूप से 10 साल से पहले जारी किए गए आधार के लिए पी.ओ.आई. व पी.ओ.ए. दस्तावेजो को अपलोड करने के लिए एक अभियान शुरू किया है। पी.ओ.आई. यानि प्रूफ ऑफ आईडेंटटी के लिए वोटर कार्ड, पेन कार्ड, ड्राईविंग लाईसेंस और मैट्रिक की मार्कशीट जैसे डॉक्यूमेंट में से किसी को भी अपलोड कर सकते हैं, जबकि पी.ओ.ए. यानि प्रूफ ऑफ एड्रेस में पासपोर्ट, वोटर कार्ड, डोमिसाईल व जाति प्रमाण पत्र जैसे डॉक्यूमेंट में से कोई एक अपलोड किया जा सकता है।

उन्होंने जिला प्रबंधक को निर्देश दिए कि सेक्टर-12 स्थित लघु सचिवालय परिसर में संचालित सरल केन्द्र में लोगों का अच्छा फुटफाल रहता है। यहां इस काम के लिए कुशल ऑप्रेटरों को लगाएं। जरूरी हो तो इनकी संख्या भी बढ़ाएं, ताकि जनता को सुविधा मिले। इसी प्रकार बैंको में भी पब्लिक का अच्छा फुटफाल रहता है, वहां से भी अच्छा रिस्पोंस मिल सकता है। सभी ऑप्रेटर से रोजाना की रिपोर्ट ली जाए, ताकि अपडेशन का कार्य कितना हुआ है, इसकी जानकारी मिलती रहे। जिन व्यक्तियों के आधार अपडेट हो चुके हैं, उनकी भी रिपोर्ट दें। स्कूलों में बच्चों का आधार अपडेशन हो जाएगा, तो अच्छा रहेगा।

जिला शिक्षा अधिकारी ने एडीसी को बताया कि 1 जून से स्कूलो में ग्रीष्म अवकाश हो जाएगा, जो एक महीने तक रहेगा। इस दौरान बच्चों के अपडेशन का कार्य मुश्किल होगा। इस पर एडीसी ने निर्देश दिए कि वे डीडीपीओ की मार्फत सभी गावो में मुनादी करवाएं। उन्होंने कहा कि जो नागरिक डॉक्यूमेंट को अपडेट करने की क्या आवश्यकता है, जैसे सवाल करते हैं, उन्हें समझाएं, जागरूक करें। जिस कॉमन सर्विस सेंटर से अधिक शुल्क वसूलने या भृष्टï आचरण की शिकायत मिले, उसे समयबद्घ तरीके से हल करें। उन्होंने 5 वर्ष से कम उम्र के बच्चों के नए नामांकन पर जोर देने की आवश्यकता बताई और कहा कि स्वास्थ्य विभाग और महिला एवं बाल विकास विभाग इस सम्बंध में अवश्य कार्रवाई करें।

समीक्षा मीटिंग में मौजूद ऑप्रेटरों को निर्देश देते एडीसी ने कहा कि सभी ऑप्रेटरों को दस्तावेज अपडेशन के कार्य में संवेदनशील बनना चाहिए। जनता की शिकायतों का समाधान करें, दस्तावेज चैक करने के बाद अपलोड करने में रिजेक्शन कम से कम हो। उन्होंने कहा कि जिला प्राधिकरणो के नामित अधिकारी और जिला प्रबंधक समय-समय पर केन्द्रों को नियमित निरीक्षण करें। बैठक में डीआईटीएस, डाक विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग, शिक्षा, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग, श्रम विभाग, बी.एस.एन.एल., भिन्न-भिन्न बैंकर्स तथा सूडा (स्टेट अर्बन डव्ल्पमेंट अथोरिटी) के अधिकारी एवं ऑप्रेटर उपस्थित हुए।

मीटिंग में यूनिक आईडेंटिफिकेशन अथोरिटी ऑफ इंडिया के चंडीगढ स्थित क्षेत्रीय कार्यालय की सहायक प्रबंधक मनवीर जोशी भी मौजूद रही। उन्होंने मीटिंग में आए सभी ऑप्रेटर को सेंसेटाईज किया, और अधिक कुशलता से कार्य करने के लिए उन्हें प्रशिक्षण दिया।

यू.आई.डी.ए.आई. के जिला प्रबंधक विनोद शर्मा ने बताया कि जिला में आधार की कुल संख्या 18 लाख 62 हजार 403 है। 4 से 9 साल तक की आयु के आधार धारकों की संख्या 98 हजार 435, 5 से 17 साल तक के आधार धारकों की संख्या 4 लाख 4 हजार 621 तथा 18 प्लस के कार्ड धारकों की संख्या 13 लाख 59 हजार 347 है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.