March 28, 2024

( रिपोर्ट – कमल मिड्ढा ): सब्जी, फल, दूध व किरयाने का सामान मिलेगा घर-द्वार पर, खरीदने के लिए घर से ना निकलें लोग, 350 किरयाने की दुकानों को किया अधिकृत, सुबह 9 बजे से सायं 5 बजे तक ही दुकानदार पहुंचाएं सामान, रेट लिस्ट करनी होगी चस्पा, कालाबाजारी करने वालों के खिलाफ होगी कार्यवाही, निगरानी के लिए अधिकारियों की लगाई ड्यूटी : उपायुक्त निशांत कुमार यादव।

करनाल 31 मार्च, उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने कहा कि लॉकडाऊन के कारण शहरवासियों को सब्जी, फल, दूध व किरयाने का जरूरी सामान उनके घर-द्वार पर ही पहुंचाने की व्यवस्था की गई है, कोई भी सामान खरीदने के लिए घर से बाहर ना निकलें, प्रशासन के आदेशों की पालना करें। उन्होंने जिलावासियों से अपील की है कि वह प्रशासन का सहयोग करें, घर से बाहर ना निकलें।

उपायुक्त मंगलवार को लघु सचिवालय के सभागार में आयोजित बैठक में जानकारी दे रहे थे। उन्होंने कहा कि घर-घर राशन पहुंचे इसके लिए 20 अधिकारियों की डयूटी लगाई गई तथा संबंधित नगर पार्षद भी स्वेच्छा से इसमें सहयोग कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि जिला में 350 किरयाने की दुकानों को अधिकृत किया गया है। यह दुकानें प्रात: 9 बजे से सायं 5 बजे तक खुलेंगी तथा संबंधित दुकानदार को निर्देश दिए गए हैं कि वह अपनी दुकान के बाहर रेट लिस्ट भी चस्पा करें।

यदि किसी सामान का ग्राहक से अधिक मूल्य वसूल किया जाएगा तो ऐसे दुकानदार के खिलाफ कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने बताया कि किसी भी अधिकृत दुकानदार को दुकान पर बैठकर सामान बेचने की अनुमति नहीं रहेगी बल्कि उन्हें घर-घर जाकर सामान देना होगा। उपायुक्त ने कहा कि फल सब्जी वेंडर और दूध के लिए भी यह व्यवस्था की गई है। इसके लिए 200 वेंडर्स को अधिकृत किया गया है। उन्होंने कहा कि अगर कोई दुकानदार नियमों का पालन नहीं करेगा तो उसको नोटिस दिया जाएगा तथा उसकी दुकान को सील किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि गांव में भी किसी को जरूरी सामान की दिक्कत ना हो इसके लिए कुछ थोक विक्रेता को अधिकृत किया गया है। यह थोक विक्रेता गांव व कस्बों की दुकानों पर रिटेलर की मदद से जरूरी सामान भेजेंगे। इसके बाद अधिकृत दुकानदार ग्रामीणों तक राशन भेजने की व्यवस्था करेंगे।

इन उद्योगों को लॉकडाऊन से रहेगी : डीसी

उपायुक्त ने बताया कि लॉकडाऊन के तहत 16 तरह के उद्योगों को छूट दी गई है जोकि रोजमर्रा की जरूरत के प्रयोग में आते हैं। इनमें मुख्य रूप से फूड प्रोडक्ट, राईस मिल, मिल्क प्रोडक्ट, कृषि से संबंधित प्लांट, पैकेजिंग व प्रिक्योरमेंट, डेयरी फार्मा, पोल्ट्री, कैटल फीड, फार्मासिस्ट, पेस्टिसाईड सहित मुख्य रूप से शामिल हैं।

उन्होंने बताया कि संबंधित उद्योगों में नियमानुसार लेबर ही अलाऊड रहेगी। उन्हें किसी भी तरह का अपना पास और ट्रांसपोर्ट पास लेने की जरूरत नहीं है तथा संबंधित उद्योगों के मालिकों को निर्देश दिए गए हैं कि वे किसी भी कर्मचारी का वेतन नहीं काटेंगे।

मकान मालिक मजदूर किराएदारों से इस माह का ना लें किराया, ना करें विवश : डीसी।

उपायुक्त ने बताया कि जिला में जहां भी कोई भी मजदूर किराए पर रह रहा है और वह किराया देने की स्थिति में नहीं है तो उससे संबंधित मकान मालिक किराया नहीं लेगा। अगर कोई मकान मालिक किराया लेने के लिए परेशान करता है तो उसके खिलाफ डिजास्टर मैनेजमेंटर एक्ट की धारा 51 के तहत कार्यवाही की जाएगी। ऐसा कोई व्यक्ति जो पीडि़त है तो वह कंट्रोल रूम नम्बर 1950 पर शिकायत कर सकता है।

प्रवासी मजदूरों के लिए व्यापक प्रबंध, मजदूरों के लिए घर से भी बेहतर दी जा रही है सुविधा : डीसी।

उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने जो भी करनाल में प्रवासी मजदूर हैं उनके रहने खाने के लिए व्यापक व्यवस्था की गई है। सभी मजदूर खुश हैं। उन्होंने कहा कि कम्बोपुरा के सामुदायिक केन्द्र व स्कूल में इनकी व्यवस्था की गई है। इनकी संख्या करीब 800 है। डाक्टरी उपचार के तहत सभी की जांच की जा रही है। उन्होंने बताया कि जरूरत के अनुसार घरौंडा के राधास्वामी सत्संग भवन में भी शैल्टर होम बनाया जाएगा।

उन्होंने कहा कि करनाल की लेबर अपने आपको असुरक्षित महसूस ना करे। प्रशासन या समासेवियों द्वारा हरसंभव मदद की जा रही है। लॉकडाऊन तक वह इसी स्थान पर रहें।

ग्राम पंचायत लगाएं ठीकरी पहरा, बाहर से आने वालों का रखें ध्यान, करें गांव में ही आईसोलेट – उपायुक्त निशांत कुमार यादव।

उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने बताया कि जिला में अब तक कोरोना का एक भी पॉजिटिव केस नहीं है। उन्होंने बताया कि बाहर से आने वाले हर व्यक्ति को ट्रैक किया जा रहा है तथा गांव में सरपंचों और ग्रामसभा के माध्यम से निर्देश दिए जा रहे हैं कि वह गांव में ठीकरी पहरा लगाएं।

अगर कोई व्यक्ति बाहर से गांव में आता है तो उसका इंतजाम गांव में अलग से 14 दिन तक आईसोलेट करें। उन्होंने बताया कि कल्पना चावला राजकीय मेडिकल कॉलेज में उपचार की हर सुविधा उपलब्ध है।

कल्पना चावला राजकीय मेडिकल कॉलेज में डाक्टरों, नर्स व अन्य स्टाफ को दिया जा रहा है खाना : डीसी।

उपायुक्त ने बताया कि कल्पना चावला राजकीय मेडिकल कॉलेज में सेवा दे रहे डाक्टरों, नर्स व अन्य स्टाफ तथा मरीज व मरीज के सहयोगी को प्रशासन की ओर से बना-बनाया खाना दिया जाएगा। यह खाना दिन में दो बार दिया जाएगा।

अब तक 30 लाख मिला डोनेशन, लोग स्वेच्छा से करें दान, जरूरतमंद ही लें सामान : डीसी।

उपायुक्त ने बताया कि कोरोना वायरस को देखते हुए जिले के दानी-सज्जन अपना हाथ बढ़ा रहे हैं। अब तक 30 लाख रुपये का डोनेशन आ गया है। यह खर्चा प्रवासी मजदूरों के रहन-सहन खान-पान पर वहन किया जाएगा। उन्होंने कहा कि श्रीकृष्ण प्रणामी पब्लिक स्कूल में दान दाताओं की ओर से राशन दिया जा रहा है।

अब तक 5 हजार लोगों के लिए पैकेट तैयार किए जा चुके हैं, शीघ्र ही 10 हजार लोगों के लिए पैकेट तैयार किए जाएंगे। उन्होंने जिलावासियों से अपील की है कि वह जरूरत के अनुसार ही सामान लें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.