March 28, 2024

कोरोना वायरस के कहर से जहां अब तक दुनियाभर में हजारों लोगों की मौत हो गई है तो वहीं इसको लेकर देश में खास सतर्कता बरती जा रही है। सरकार इस चुनौती से निपटने के लिए लगातार प्रयास कर रही है। इस बीच, मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने बड़ा कदम उठाया है।

10वीं , 12वीं , जेईई मेन्स परीक्षाएं टाली गई

मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने बुधवार को निर्देश दिया कि सीबीएसई और अन्य सभी शैक्षणिक संस्थानों की परीक्षाएं 31 मार्च तक स्थगित कर दी जाएं। इसमें कॉलेज और यूनिवर्सिटी की परीक्षाएं भी शामिल हैं। एचआरडी सचिव अमित खरे ने कहा कि शैक्षिक कैलेंडर और परीक्षा का शेड्यूल बनाए रखने जरूरी है, लेकिन छात्रों, शिक्षकों और अभिभावकों की सुरक्षा भी उतनी ही ज्यादा जरूरी है।

लिहाजा सीबीएसई के 10वीं और 12वीं की सभी बाकी परीक्षाएं और अन्य शैक्षणिक संस्थानों की परीक्षाएं 31 मार्च तक स्थगित रहेंगी और बाद में उनकी नई तिथियों की घोषणा की जाएगी।

इससे पहले स्कूल और कॉलेजों को बंद किया गया था। इसके साथ ही, सभी मूल्यांकन का काम इस महीने के बाद करने के मंत्रालय की तरफ से निर्देश दिए गए हैं। इसके साथ ही, जेईई मेन्स की अप्रैल में होने वाली परीक्षा भी टालने को कहा है।

मूल्यांकन के कामों में सीबीएसई, एनआईओएस और यूनिवर्सिटी परीक्षाएं शामिल हैं। JEE मेन्स की परीक्षा को री-शेड्यूल कर दिया गया है। मंत्रालय की तरफ से जारी बयान के मुताबिक, नई तारीख का ऐलान 31 मार्च के बाद किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.