April 20, 2024

रिलायंस जियो जिसका हरियाणा में सबसे बड़ा ट्रू 4जी नेटवर्क है और जो राज्य में लगातार सबसे अधिक ग्राहक जोड़ रहा है, ने सितंबर में भी अपनी बढ़त जारी रखी। भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) द्वारा जारी नवीनतम ग्राहक डेटा रिपोर्ट के अनुसार जियो ने सितंबर में 1.82 लाख नए ग्राहक जोड़े हैं। ट्राई की रिपोर्ट के अनुसार

वोडाफोन आइडिया लिमिटेड ने सितंबर में राज्य में अपने ग्राहकों को खोया है ।

परिचालन शुरू होने के तीन सालों में ही जियो की हरियाणा के दूरसंचार बाजार में 87.77 लाख ग्राहक हासिल करने की उपलब्धि जो कि ग्राहक बाजार हिस्सेदारी (सीएमएस) का 31.06% प्रतिशत हिस्सा है, इस बाजार में कड़ी प्रतिस्पर्धा को देखते हुए काफी प्रभावशाली है। जियो का हरियाणा में सबसे बड़ा और मज़बूत ट्रू 4जी नेटवर्क, जो राज्य के दूरस्थ क्षेत्रों को भी कवर करता है, एक और प्लस पॉइंट है जो की ग्राहक आधार की वृद्धि के ट्रेंड को बढ़ावा देता है।

हरियाणा में 1.01 करोड़ के ग्राहक आधार के साथ वोडाफोन आइडिया लिमिटेड के पास 35.89 प्रतिशत सीएमएस है, 49.92 लाख के ग्राहक आधार के साथ बीएसएनएल का 17.67% प्रतिशत सीएमएस है, एयरटेल (टाटा टेलीसर्विसेज लिमिटेड सहित) का ग्राहक आधार 43.46 लाख है और यह 15.38 प्रतिशत सीएमएस के साथ राज्य में चौथे स्थान पर है।

ट्राई की रिपोर्ट के अनुसार, वोडाफोन आइडिया लिमिटेड ने सितंबर में हरियाणा में 81,165 ग्राहक खोए हैं। एयरटेल (टाटा टेलीसर्विसेज लिमिटेड सहित) ने सितंबर में राज्य में 18,937 ग्राहक जोड़े हैं और बीएसएनएल ने 1,576 ग्राहक जोड़े हैं।

जियो, टेलीकॉम सेक्टर का सबसे नया खिलाड़ी होने के बावजूद लगातार सबसे अधिक ग्राहक जोड़ कर प्रदेश में उपभोक्ताओं की पहली पसंद बन कर उभरा है।

राष्ट्रीय स्तर पर भी जियो, दुनिया की सबसे तेज़ी से बढ़ती डिजिटल सेवा कंपनी, ने सितंबर में 69.83 लाख मोबाइल ग्राहकों को जोड़ कर अपने ग्राहक आधार को 35.52 करोड़ पर पहुंचा कर अपने प्रतिद्वंद्वियों पर अपना वर्चस्व जारी रखा। ट्राई द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, इस महीने के दौरान वोडाफोन आइडिया और एयरटेल ने अपने 49 लाख से अधिक ग्राहक खो दिए।

ट्राई द्वारा जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार, जियो सबसे तेज दूरसंचार ऑपरेटर भी है और अक्टूबर में 19.3 एमबीपीएस की औसत डाउनलोड स्पीड के साथ टॉप पर रहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.