March 29, 2024
  • सरल केन्द्र करनाल में आगामी 18 मार्च से अपॉइंटमेंट की अवधि 2 दिन से बढ़ाकर 5 दिन करने का लिया निर्णय।
  • फिलहाल यह सुविधा ट्रायल बेस पर होगी शुरू, सफल रही तो भविष्य में जारी रखेंगे:-एसडीएम नरेन्द्र पाल मलिक।

आम जनता को सरकार की सेवाओं का एक ही छत के नीचे लाभ पहुंचाने के मकसद से शुरू किए गए सरल केन्द्र करनाल में आने वाली जनता के लिए अप्वांईटमेंट की अवधि को बढ़ाया जा रहा है। इसके लिए प्रशासन द्वारा सप्ताह के दो दिन मंगलवार व गुरूवार तय किए गए हैं, लेकिन आवेदको की भीड़ और उनकी मांग को देखते हुए निर्णय लिया गया है कि इस सुविधा को सप्ताह के सभी 5 कार्यदिवसो यानि सोमवार से शुक्रवार तक नियमित रखा जाए।

उपमण्डलाधीश करनाल नरेन्द्र पाल मलिक ने इस सम्बंध में बताया कि फिलहाल यह सुविधा ट्रायल बेस पर शुरू करेंगे, जो 18 मार्च से 22 तक रहेगी। यदि यह सफल रहा, तो इसे भविष्य में भी जारी रखेंगे, क्योंकि सरल केन्द्रो का मकसद जनता को अधिक से अधिक सहूलियत देना है। उन्होंने बताया कि हर रोज सैकडों व्यक्ति विभिन्न विभागो से जुड़ी सेवाओं के लिए यहां आते हैं।

इसके लिए आवेदक को पहले अप्वाईंटमेंट लेनी पड़ती है और इसके लिए दो दिन मंगलवार और गुरूवार निश्चित किए गए हैं। इन दो दिनो मेें व्यक्ति को सोमवार से शुक्रवार के बीच जिस भी दिन की अप्वाईंटमेंट मिल जाती है, वह आकर अपना काम करवाते हैं। ऐसा नही है कि एक व्यक्ति को अप्वाईंटमेंट लेने के बाद ज्यादा समय इंतजार करना पड़े। अमूमन काम उसी दिन भी हो जाता है, लेकिन सरल केन्द्र में बढती भीड़ को देखकर अब इस अवधि को बढ़ाने का निर्णय लिया गया है।

दूसरी ओर लघु सचिवालय स्थित राष्ट्रीय विज्ञान केन्द्र (एनआईसी) के डीआईओ महीपाल सीकरी और एडीआईओ परविन्द्र सिंह ने बताया कि सरल केन्द्र में जनता के लिए करीब 500 अपॉइंटमेंट यानि समयादेश उपलब्ध हैं, इनमे ड्राईविंग लाइसेंस के लिए 190, वाहन पंजीकरण के लिए 135 तथा जन्म-मृत्यु, राशन कार्ड बनाने जैसे विभागो के साथ-साथ राजस्व व मार्किटिंग इत्यादि विभागों से जुडी 175 सेवाएं शामिल हैं। उन्होंने कहा कि अप्वाईंटमेंट की अवधि बढ़ाने से जनता को निश्चित रूप से और अधिक सुविधाएं मुहैया होंगी।

सरकार की नीति और सरल केन्द्र खोलने का मकसद भी यही है कि जनता को परेशानी ना हो और वह बिना किसी दलाल के सरल केन्द्र में आकर अपना काम करवा सकें। उन्होंने बताया कि जो लोग कम पढ़े-लिखे हैं, उनकी सहायता के लिए सरल केन्द्र में हैल्प डैस्क भी बनाए गए हैं। उन्होंने यह भी बताया कि कोई भी व्यक्ति एएमएस डॉट ई दिशा करनाल डॉट इन साईट पर जाकर ऑनलाईन अपॉइंटमेंट ले सकता है या किसी भी कार्य दिवस में सरल केन्द्र से अपॉइंटमेंट बुक करवा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.