स्थानीय कर्ण स्टेडियम में मनाया गया 69वां गणतंत्र दिवस समारोह–हरियाणा के लोक निर्माण मंत्री राव नरबीर सिंह ने फहराया तिरंगा

0
Advertisement

हरियाणा के लोक निर्माण मंत्री राव नरबीर सिंह ने स्थानीय कर्ण स्टेडियम में 69वां गणतंत्र दिवस समारोह में ध्वजारोहण किया तथा परेड की सलामी ली तथा शहीदी स्मारक   जाकर शहीदों को पुष्प अर्पित कर श्रद्धांजलि दी। उन्होंने जिलावासियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि गणतंत्र दिवस का यह पर्व हमारे देशभक्तों के त्याग, तप और बलिदान से जुड़ा हुआ है। आजादी हासिल करने के लिए हमें एक लम्बा संघर्ष करना पड़ा। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी, नेताजी सुभाष चन्द्र बोस, डॉ. राजेन्द्र प्रसाद, पण्डित जवाहरलाल नेहरू, सरदार वल्लभ भाई पटेल, डॉ. भीमराव अम्बेडकर, मौलाना अबुल कलाम आजाद, शहीद-ए-आजम सरदार भगत सिंह, राजगुरु, सुखदेव, चन्द्रशेखर आजाद और उधम सिंह जैसे अनेक महान स्वतंत्रता सेनानियों ने जेलों में अंग्रेजों की अमानवीय यातनाएं सहीं उनके बलिदान को भूलाया नही जा सकता।
उन्होंने कहा कि देश की एकता और अखण्डता की रक्षा के लिए शहीद होने वाले सैनिकों के परिवारों को दी जाने वाली एक्सग्रेेशिया ग्रांट 20 लाख रुपये से बढ़ाकर 50 लाख रुपये की गई है। युद्ध, आतंकवाद या अन्य घटना के दौरान घायल सैनिकों को दी जाने वाली राशि में नि:शक्तता के आधार पर 10 से 15 गुणा तक बढ़ोतरी की गई है।
भूतपूर्व सैनिकों और उनकी विधवाओं को दी जाने वाली विभिन्न प्रकार की पेंशनों में भी बढ़ोतरी की गई है। उन्होंने कहा कि माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में केन्द्र सरकार ने पिछले लगभग साढ़े तीन वर्षों में कई ऐतिहासिक फैसले लिए हैं, जिससे देश की अर्थ-व्यवस्था में तेजी आई है। भ्रष्टाचार, काला धन और आतंकवाद के खिलाफ  करारी चोट करते हुए नोटबंदी जैसा साहसिक कार्य किया है। जीएसटी लागू करके ‘एक राष्ट्र-एक कर प्रणाली’ की अवधारणा को साकार किया है।
उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के कुशल नेतृत्व में वर्तमान राज्य सरकार ने पंडित दीनदयाल उपाध्याय के मार्गदर्शन के अनुरूप ‘सबका साथ-सबका विकास’ और ‘हरियाणा एक-हरियाणवी एक’ के मूलमंत्र पर चलते हुए पूरे हरियाणा और प्रत्येक हरियाणवी के विकास का बीड़ा उठाया है। वर्तमान सरकार ने पिछले लगभग सवा तीन सालों में जातिवाद, क्षेत्रवाद और भाई-भतीजावाद से ऊपर उठकर काम किया है। राज्य सरकार ने समान विकास, जन-जन के कल्याण और भ्रष्टाचार मुक्त व्यवस्था के माध्यम से प्रदेशवासियों में एक नई उम्मीद और एक नया विश्वास जगाया है। राज्य सरकार ने नौकरियों में भाई-भतीजावाद, जात-पात और क्षेत्रवाद को खत्म करके भर्ती प्रणाली को पारदर्शी बनाया है।
उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार द्वारा ऑनलाइन अध्यापक स्थानांतरण नीति लागू करके अध्यापकों के तबादलों में होने वाले भ्रष्टाचार को समाप्त किया है। सरकार और जनता के बीच समन्वय स्थापित करने के लिए ‘सीएम वेबपोर्टल’ स्थापित किया गया है। निचले स्तर पर प्रशासन को और अधिक जवाबदेह बनाने के लिए शिकायत निवारण तंत्र को मजबूत बनाया गया है। अब ‘सीएम विण्डो’ का विस्तार ब्लॉक स्तर तक किया गया है। हरियाणा देश का एकमात्र ऐसा राज्य है, जिसने सार्वजनिक वितरण प्रणाली का पूरी तरह से कम्प्यूटरीकरण किया है। प्रदेश को कैरोसीन-मुक्त बनाया है और प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत लगभग 3 लाख 34 हजार से अधिक घरेलू गैस कनैक्शन दिए हैं। राज्य सरकार ने किसान हित में भी कई अहम फैसले लिये हैं। मुआवजे के तौर पर किसानों को 2471 करोड़ रुपये की राशि दी गई है। किसानों की फ सलों का बीमा कवर देने के उद्देश्य से प्रधानमंत्री फ सल बीमा योजना शुरू की गई है।
उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा देश की पहली और अपनी तरह की भावांतर भरपाई योजना की शुरूआत की गई, जिसके अंतर्गत किसानों को बागवानी उत्पादों के लिए मण्डी में कम दामों  की  भावान्तर योजना द्वारा भरपाई की जाएगी। पहले चरण में योजना के अंतर्गत शामिल फ सलें, संरक्षित मूल्य व निर्धारित उत्पादन में चार फ सलें नामत: टमाटर, प्याज, आलू व गोभी को शामिल किया गया है।
उन्होंने कहा कि रोटी, कपड़ा और मकान व्यक्ति की बुनियादी जरूरतें होती हैं। माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी का सपना है कि वर्ष 2022 तक हर परिवार के पास अपना घर हो। आवास बोर्ड, हरियाणा ने अपनी स्थापना से लेकर अब तक विभिन्न श्रेणियों के लिए 92,188 मकान बनाए हैं जिनमें से 68,945 मकान आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग तथा निम्न आय वर्ग के लिए बनाए गए हैं। वर्तमान सरकार के कार्यकाल में 16,426 फ्लैट्स का निर्माण कार्य पूरा हो चुका है। इनमें से 15,781 मकान बीपीएल परिवारों के लिए जबकि 645 मकान अन्य वर्गों के लिए बनाए गए हैं।
इस मौके पर जिला सत्र एवं न्यायधीश ललित बत्तरा, विधायक असंध बख्शीश सिंह विर्क, घरौंडा के विधायक हरविन्द्र कल्याण, आईजी करनाल रेंज सुभाष यादव, शुगर फैड के चेयरमैन चन्द्र प्रकाश कथूरिया, केडीबी के मानद सचिव अशोक सुखीजा, स्वच्छ भारत मिशन हरियाणा के उपाध्यक्ष सुभाष चन्द्र, हरियाणा बाल कल्याण परिषद की मानद सचिव संतोष अत्रेजा, मेयर रेनू बाला गुप्ता, उपायुक्त करनाल डा0 आदित्य दहिया, एसपी जेएस रंधावा, नगरनिगम के आयुक्त डा० प्रियंका सोनी, एडीसी निशांत कुमार यादव,  भाजपा के जिला अध्यक्ष जगमोहन आनन्द, नगरनिगम के आयुक्त आदित्य दहिया, शुगरमिल के एमडी प्रद्युमन सिंह, सीटीएम ईशा काम्बोज, पूर्व उद्योग मंत्री शशीपाल मेहता, शमशेर नैन, प्रवीन लाठर, योगेन्द्र राणा सहित कई गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।
Advertisement


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.