करनाल जॉयलैप प्री स्कूल को मिला दिल्ली में वर्ल्ड एजुकेशन अवार्ड 

0
Advertisement
करनाल निर्मल कुटिया चौक पर स्थित जॉयलैप प्ले स्कूल को वर्ल्ड एजुकेशन अवार्ड मिला है, नई दिल्ली में आयोजित 10वें वर्ल्ड एजुकेशन समिट 2017 में श्रीलंका के शिक्षामंत्री वीएस राधाकृष्णन ने स्कूल की एमडी ममता बंसल को इस सम्मान से नवाजा गया है ! इस मौके पर रविवार को स्कूल में कार्यक्रम आयोजित किया गया ! मिडिया से बातचीत में ममता बंसल ने बताया कि करनाल ही नहीं बल्कि हरियाणा के किसी स्कूल को पहली बार इनोवेशन इन सर्कुलम इन अरली स्टेज कैटेगिरी में यह अवार्ड मिला है ! मई में देशभर के दिग्गज स्कूलों ने इसके लिए आवेदन किया था !
इस अवार्ड के लिए देशभर के स्कूलों की शिक्षा प्रणाली और गतिविधियों का आंकलन किया गया ! जिसमें उनका स्कूल खरा उतरा, उन्होंने बताया कि फरवरी 2017 में जॉयलैप प्ले स्कूल शुरू किया गया था। उनका मकसद है कि स्कूल में शिक्षा के साथ ही बच्चों को संस्कार भी मिलें। इसलिए रोजाना सुबह बच्चे सूर्य नमस्कार व गायत्री मंत्र के जाप के साथ ही राष्ट्रगान भी गाते हैं ! रक्षाबंधन पर स्कूल के बच्चों ने पौधों को राखी बांधकर पर्यावरण बचाने का संदेश दिया था !
ममता बंसल ने कहा कि उनका लक्ष्य है कि स्कूल केवल पढ़ाई तक सीमित रहने की बजाय बच्चों में नैतिक मूल्य व संस्कार भी पैदा करे,ताकि बेहतर समाज का निर्माण हो सके। इसलिए उन्होंने पुराने ढर्रे की बजाय नई शिक्षा प्रणाली को चुना ! इस मुकाम को हासिल करने में पति विकास बंसल, सास शकुंतला व ससुर कैलाशचंद गुप्ता के साथ ही स्कूल स्टाफ का भी योगदान रहा !
Advertisement


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.