शरीर को स्वस्थ रखने के लिए योग जरूरी

0
Advertisement

करनाल। शरीर को स्वस्थ रखने के लिए योग जरूरी है। योग में लोगों की रूचि इस कद्र बढ़ गई है कि बरसात में भी लोग योग कक्षा में पहुंचते हैं। मंगलवार को श्रीकृष्ण मंदिर सेक्टर 14 में आयोजित योग कक्षा में रोजाना की तरह लोगों ने योग प्राणायाम का अभ्यास किया। शहर के प्रसिद्ध योग शिक्षक दिनेश गुलाटी ने योग और प्राणायाम की सभी क्रियाओं का अभ्यास करवाया।

Advertisement


खासतौर पर सर्दी के मौसम में बीमारियों से बचाव के लिए जरूरी योग क्रियाओं का अभ्यास साधकों ने किया। दिनेश गुलाटी ने अनुलोम विलोम, भस्त्रिका, कपालभाति, बाह्य सहित सभी प्राणायामों का अभ्यास करवाते हुए इनसे होने वाले लाभ विस्तार से बताए। उन्होंने कहा कि योग तन के साथ-साथ मन को स्वस्थ रखता है। अध्यात्म के लिए ध्यान जरूरी है और नित्य योग करने से ध्यान लगाने में सहायता मिलती है। उन्होंंने कहा कि योग भोजन की तरह महत्वपूर्ण है।

जैसे हम रोज भोजन करते हैं और उसके बिना नहीं रह सकते उसी प्रकार योग के महत्व को समझना होगा। इस अवसर पर जितेंद्र गुप्ता, एसपी शर्मा, वीपी खन्ना, डा. राजीव बैजल, नरेश चौधरी, पवन गुप्ता, धर्मपाल पांचाल, नीलम बठला, निधि गुप्ता, बरखा जिंदल, डा. आरती बैजल, सोनिया, इशा धवन, उर्मिला पांचाल, नीरज सिंगला व किरण सचदेवा मौजूद रहे।

Advertisement


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.