April 26, 2024
खराब सडक़ों से आमजन को निजात दिलाने के लिए वर्तमान सरकार द्वारा अनूठी पहल की गई है। इसके तहत जिले की सभी सडक़ों की जियो टैंगिंग कर मोबाइल पर डाला गया है। कोई भी नागरिक हरपथ नामक एप पर खराब सडक़ों की फोटो डाल सकता है। इसके बाद तुरंत वो जानकारी संबंधित अधिकारी व इंजीनियर के पास चली जाएगी।
यह जानकारी उपायुक्त डा0 आदित्य दहिया ने बताया कि सडक़ों की खराब हालात से निजात दिलाने के लिए सरकार द्वारा यह कारगर कदम उठाया गया है। संबंधित अधिकारी के पास शिकायत मिलने पर दो सप्ताह के भीतर सडक़ की कारपेंटिंग भले ही न हो पाए परंतु सडक़ के गड्ढे तुरंत भरना विभाग की जिम्मेदारी होगी। इसके अलावा नेशनल हाईवे की सडकें अभी जियो टैगिंग ने शामिल नही है। इस कार्य को बेहतर तरीके से करने के लिए मुख्यमंत्री द्वारा लगाए गए सुशासन सहयोगियों शैलिजा तथा  डिजिटल हरियाणा की टीम का सहयोग लिया गया है। प्रदेश की सभी सडक़ों की गूगल मैंप के साथ जियो टैंगिंग कर हरपथ नाम से दी एप के माध्यम से खराब सडक़ों को गड्ढ़ों से मुक्त करवाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।
सडक़ों की सुधरेगी दशा, जाम की होगी परेशानी कम।
सुशासन सहयोगियों शैलिजा ने बताया कि इस मोबाइल एप का महत्व ओर अधिक बढ़ जाता है क्योंकि सडक़ों के गड्ढे में वाहनों की रफ्तार धीमी होती है, इनकी  वजह से जाम की स्थिति होती है। सडकों की स्थिति ठीक होने से लोग अपने गन्तव्य तक समय पर पहुंच पाएगें। इसके कारण सडक़ों पर दुर्घटनाओं में कमी आएगी।
शिकायत करने की प्रक्रिया होगी आसान।
सुशासन सहयोगियों शैलिजा ने बताया कि शिकायत करने की प्रक्रिया आसान होगी, कोई भी नागरिक एप को डाऊनलोड कर सकता है। डाऊनलोड करने के बाद सम्बन्धित मोबाइल युजर को स्वयं इस पर रजिस्ट्रर करना होगा, रजिस्ट्रेशन के बाद फोन में जीपीएस ऑन किया जाना चाहिए ताकि सम्बन्धित मोबाइल युजर की लोकेशन की पहचान हो सकें। रजिस्ट्रेशन करने के बाद यदि व्यक्ति सडक़ की शिकायत करना चाहता है तो मोबाइल में शिकायत का ऑप्शन पर जाकर शिकायत का चित्र को भेज सकता है तथा सडक़ के नाम व लोकेशन के बारे में जानकारी दे सकता है ताकि सम्बन्धित द्वारा आगामी कार्यवाही की जा सकें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.