April 26, 2024

Live – देखें – Health Minister Anil Vij Live – कोरोना महामारी की जांच की रफ्तार बढ़ाने के लिए हरियाणा सरकार ने भी एक लाख रेपिड किट खरीदने का लिया फैसला , स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज करनाल ब्रेकिंग न्यूज पर जानकारी देते हुए Live – Share Video

गौरतलब है कि विभिन्न राज्य सरकारों ने रेपिड टेस्ट किट का इस्तेमाल करने का निर्णय लिया है ,इसी कड़ी में हरियाणा सरकार ने भी एक लाख रेपिड किट खरीदने का फैसला लिया है !

जिसके तहत लगभग २५हजार किट स्वास्थ्य विभाग के पास पहुँच गई हैं और इनका इस्तेमाल भी शुरू कर दिया गया है। अंबाला में भी स्वास्थ्य विभाग की टीमों ने इन किट्स की मदद से कोरोना संभावित और कोरोना संक्रमित मरीजों की जांच शुरू कर दी है। ये किट कैसे काम करती है और किस तरह इस किट के जरिये कोरोना की पहचान होती है ये जानने के लिए हम खुद जा पहुंचे कोविड 19 टेस्टिंग लैब में।

तेजी से फैलते जा रहे कोरोना वायरस पर शिकंजा कसने के लिए देश के पास एकमात्र तरीका कोरोना के लिए की जाने वाली टेस्टिंग की रफ्तार बढ़ाना ही है। जिसके लिए राज्य सरकारों ने रेपिड टेस्टिंग किट के जरिये टेस्ट करवाने का निर्णय लिया है। इस किट मदद से महज 15 मिनट में ही जांच रिपोर्ट सामने आ जाती है और ये पता लग जाता है कि व्यक्ति कोरोना संक्रमित है या नहीं।

इसी कड़ी में हरियाणा सरकार ने भी रेपिड टेस्टिंग किट्स मंगवाई हैं और इनका इस्तेमाल भी शुरू कर दिया है। इन किट्स का इस्तेमाल किस प्रकार किया जा रहा है और कितने समय में इसकी रिपोर्ट आ जाती है ये जानने के हमने खुद कोविड 19 टेस्टिंग लैब जाने का फैसला लिया और खुद इन किट्स की मदद कोरोना पॉजिटिव रह चुके 4 मरीजों के सैंपल्स की जांच करवाई।

इस दौरान टेस्टिंग कर रहे डॉक्टरों से हमने विस्तार से टेस्टिंग की प्रकिया को भी जाना और LIVE कोरोना वायरस की पूरी जांच प्रक्रिया देखी। टेस्टिंग के बाद लगभग 15 मिनट इन्तजार करने के बाद सैंपल्स की जांच रिपोर्ट आई तो उसमें सभी सैंपल्स की रिपोर्ट सही आई।

अम्बाला से डॉ मुकेश – रेपिड टेस्टिंग किट द्वारा जांच की पूरी प्रक्रिया डॉक्टर बताते हुए

हरियाणा में फ़िलहाल कोरोना की चपेट में आये मरीजों के ठीक होने के ग्राफ में तेजी से उछाल आ रहा है। लेकिन एहतियातन टेस्टों की रफ्तार बढ़ाने के लिए यहाँ सरकार ने लगभग एक लाख रेपिड टेस्ट किट खरीदने का ऑर्डर दिया है।

जिसके तहत लगभग 25 हजार किट्स स्वास्थ्य विभाग के पास पहुँच भी चुकी है। जानकारी देते हुए हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने बताया कि हरियाणा के मानेसर में ही साउथ कोरियन कंपनी से सरकार ने ये किट्स खरीदी हैं।

कोरोनावायरस की जांच का सबसे बड़ा हथियार मानी जा रही रैपिड टेस्ट किट राजस्थान में फेल हो गई है। राजस्थान ने मंगलवार को इस पर रोक लगा दी। राजस्थान ऐसा करने वाला देश का पहला राज्य है। मुख्यमंत्री अशोक गहलाेत ने यह जानकारी दी थी। लेकिन हरियाणा में अभी तक ऐसा कोई मामला सामने नहीं आया है कि किट की रिपोर्ट गलत आई हो।

इस मुद्दे पर प्रतिक्रिया देते हुए प्रदेश के गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि अब वो किट्स किस कंपनी की हैं ये देखने वाली बात है। वहीँ अनिल विज ने ऐसे लोगों के लिए भी कड़ी चेतवानी दी है जो नकली रेपिड टेस्टिंग किट्स और नकली PPE किट बनाने का गौरखधंधा कर हे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.