September 16, 2024

करनाल/दीपाली धीमान : सहायक आयुक्त (प्रशिक्षणाधीन) योगेश सैनी ने युवाओं से कहा है कि वे वोट के अधिकार को हल्के में न लें। अनेक कुर्बानियों के बाद वोट का अधिकार प्राप्त हुआ है। पांच अक्तूबर को 15वीं विधानसभा के चुनाव में हर हाल में मतदान करें तथा दूसरों को भी वोट डालने के लिये प्ररित करें।

श्री सैनी आज डीएवी कालेज में आयोजित मतदाता जागरूकता अभियान के तहत कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि लोकतंत्र की मजबूती मतदान में निहित है। देश में साक्षरता दर तो बढ़ रही है लेकिन उस अनुपात में मतदान का प्रतिशत नहीं बढ़ रहा है।

मतदान के प्रति लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से ही स्वीप गतिविधियों के तहत यह कार्यक्रम आयोजित किया गया है। वोट के अधिकारी को हल्के में नहीं लेना चाहिये। युवाओं से कहा कि वे आसपास के लोगों को भी मतदान के लिये प्रेरित करें।

यदि कहीं आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन का मामला नोटिस में आता है तो सी-वीजिल एप डाउनलोड कर उसके माध्यम से फोटोग्राफ अथवा दो मिनट की वीडियो डालकर शिकायत कर सकते हैं जिसका समाधान सौ मिनट के भीतर किया जायेगा।

इसके अलावा हेल्पलाइन नंबर 1950 पर भी शिकायत दर्ज कराई जा सकती है। उन्होंने इस बार करनाल जिला में अधिकतम मतदान की उम्मीद जताई। इस मौके पर सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग के कलाकारों ने गीतों व नाटक के जरिये युवाओं को मतदान के लिये प्रेरित किया।

थियेटर कलाकार सुमेश शर्मा ने नाटक के जरिये बताया कि 1935 में मात्र 13 प्रतिशत चुनिंदा लोगों को वोट का अधिकार प्राप्त था। लेकिन आजादी के बाद संविधान ने हमें वोट का अधिकार दिया।

कलाकार सुमेर ने इस गीत के माध्यम से युवाओं को प्रेरित किया-18 साल के हो जायें तब करना सोच विचार, लोकतंत्र में मिला सभी को वोट का अधिकार। गायक हेमंत शर्मा ने युवाओं को दायित्व के प्रति जागरूक करते हुये कहा- अपने फर्ज को भूल न जाना, कार्य है यह बड़ा महान, वोट डालने जरूर जाना बन के पहरेदार।

कालेज प्रिंसिपल आरपी सैनी ने इस मौके पर कहा कि प्रजातंत्र की कामयाबी के लिये वोट डालना जरूरी है। जितना अधिक मतदान करेंगे लोकतंत्र को उतनी ही मजबूती मिलेगी। देश व प्रदेश की उन्नति के लिये श्रेष्ठ प्रतिनिधि का चयन जरूरी है। इस मौके पर राजकीय महिला कालेज के प्राचार्य डा. सुभाष शर्मा के अलावा डा. बलराम शर्मा, डा. लवनीश मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.