September 8, 2024

करनाल/भव्या नारंग: करनाल 16 जुलाई, आरपीएस इंटरनैशनल स्कूल में होमी लैब का उद्घाटन किया गया ।इस अवसर पर विद्यालय की चेयरपर्सन डॉ. पवित्रा राव, सीईओ मनीष राव और प्रधानाचार्या रूपा गोसाईं के दिशा निर्देशानुसार भव्य कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि विद्यालय की चेयरपर्सन डॉ. पवित्रा राव एवं डॉ एपीजे अब्दुल कलाम (प्रौद्योगिकी एवं नीति) के पूर्व सलाहकार डॉ. सृजन पाल सिंह, जिला शिक्षा अधिकारी श्रीमती सुदेश मेम, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी प्रमुख श्रीमान दीपक रहे। मुख्य अतिथि, प्रधानाचार्या तथा अन्य अतिथि गणों द्वारा दीप प्रज्वलित कर स्वागत नृत्य के साथ कार्यक्रम की शुरुआत की गई। प्रधानाचार्या ने कहा कि आज हम सब एक परिवार के रूप में इस कार्यक्रम को सफल बनाने हेतु एकत्रित हुए हैं।

आरपीएस ग्रुप ऑफ स्कूल में आरपीएस करनाल, हरियाणा का पहला ऐसा स्कूल है जिसमें होमी लैब लाने का विचार आया। होमी लैब का उद्देश्य युवा शिक्षार्थियों में विज्ञान के प्रति जिज्ञासा और जुनून जगाना है। विद्यार्थियों ने स्किट के माध्यम से डॉक्टर होमी जहांगीर भाभा के जीवन पर प्रकाश डाला। इस अवसर पर चेयरपर्सन डॉक्टर पवित्रा राव ने कहा कि आरपीएस विद्यालय ने हमेशा विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास के लिए कार्य किए हैं ।

उन्होंने कहा कि होमी लैब बच्चों के बीच नवाचार और उद्यमशीलता की संस्कृति को बढ़ावा देगी और उन्हें अपने सपनों को उड़ान देने के लिए प्रेरित करेगी। आरपीएस ग्रुप ऑफ स्कूल इसी तरह बच्चों के विकास के लिए प्रयास करता रहेगा। आरपीएस ग्रुप ऑफ स्कूल की चेयरपर्सन डॉक्टर पवित्रा राव ने सभी को बधाई देते हुए वैज्ञानिक जांच और आलोचनात्मक सोच के महत्व पर जोर दिया ।बदलते समय के साथ यह आवश्यक है कि हम डॉक्टर कलाम के ज्ञान का पालन करें और बड़े सपने देखने का साहस रखें। यह हमारी जिम्मेदारी है कि हम सीखने को एक आशावादी प्रयास बनाएं और राष्ट्र निर्माण में योगदान दें ।

इसके बाद बच्चों द्वारा बिहू नृत्य का सुंदर प्रदर्शन किया गया। कार्यक्रम के अंत में बच्चों में वैज्ञानिक सोच को विकसित करने के उद्देश्य से विज्ञान प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। जिसमें बच्चों ने बढ़-चढ़कर भाग लिया ।इस प्रदर्शनी में विद्यार्थियों ने अपने-अपने मॉडल प्रदर्शित करते हुए अपनी प्रतिभा को साबित कर सभी को प्रभावित किया। विद्यार्थियों के कई मॉडल आकर्षण का केंद्र बने रहे। विद्यार्थियों द्वारा नवीनतम सेंसर द्वारा बहुत सारे प्रयोग किए गए, जिसमें परिष्कृत विज्ञान का उपयोग भी किया गया था डॉक्टर सृजन पाल और चेयरपर्सन पवित्रा राव ने छात्र और अभिभावकों के साथ बातचीत की। मुख्यातिथिगण एवं प्रधानाचार्या ने विज्ञान प्रदर्शनी में भाग लेने वाले सभी छात्र-छात्राओं का उत्साहवर्धन करते हुए उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की ।कार्यक्रम का समापन वर्चुअल रियलिटी सिमुलेशन के अनुभव द्वारा किया गया जो कि बड़े ही रोमांचक पल थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.