April 30, 2024

करनाल/कीर्ति कथूरिया :  उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी उत्तम सिंह ने बुधवार को लघु सचिवालय स्थित अपने कार्यालय में सहायक रिटर्निंग अधिकारियों (एआरओ) व चुनाव से जुड़े अन्य अधिकारियों के साथ बैठक ली। इस दौरान उन्होंने दिव्यांग मतदाताओं के लिये उपलब्ध कराई जाने वाली सुविधाओं के बारे में जरूरी निर्देश दिये।

उन्होंने जिला रेडक्रास सोसायटी के सचिव को निर्देश दिये कि चुनाव के दिन दिव्यांग मतदाताओं के लिए व्हीलचेयर की व्यवस्था की जाये। हर बूथ पर दो-दो एनएसएस, एनसीसी व स्काउट्स के स्वयं सेवियों को उचित वर्दी में तैनात किया जाये जो 18 साल से कम उम्र के हों और जो दिव्यांग मतदाताओं की मतदान के लिए मदद करें।

डीसी उत्तम सिंह ने सहायक निर्वाचन अधिकारियों से कहा कि वे अपने-अपने हलके में बूथ अनुसार दिव्यांग मतदाताओं की संख्या का पता लगायें। दिव्यांगों की सुविधा के लिये व्हीलचेयर की व्यवस्था होनी चाहिये। जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि जिला शिक्षा अधिकारी मतदान केंद्रों पर पीने के पानी, बिजली, फर्नीचर, शौचालय जैसी बुनियादी सुविधायें उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें।

मतदान केंद्रों पर धूप से बचाव के लिए करें उचित व्यवस्था
डीसी उत्तम सिंह ने एआरओ से कहा कि जहां जरूरत हो वहां शैड की व्यवस्था करायें। मतदान के दिन मतदाताओं की लाईन किसी भी हालत में धूप में नहीं लगनी चाहिए, उचित व्यवस्था की जाए। उस रोज मतदाताओं को किसी भी प्रकार की परेशानी पेश नहीं आनी चाहिए।

पिछले चुनाव में जिन गांवों में मतदान का प्रतिशत कम रहा था वहां ग्रामीणों के साथ बैठक कर उन्हें मत का महत्व समझाते हुए मतदान के लिए प्रेरित किया जाए। डीसी उत्तम सिंह ने जिला समाज कल्याण अधिकारी से कहा कि चुनाव कार्यालय से संपर्क करके अपंजीकृत पात्र दिव्यांगों के नाम मतदाता सूची में दर्ज करायें और सभी को सक्षम एप व डाक मतदाताओं से संबंधित जानकारी दें।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने सीएमओ को निर्देश दिये कि चुनाव के दौरान ड्यूटी पर तैनात केंद्रीय बलों के जवानों को आपात स्थिति में चिकित्सा सहायता उपलब्ध कराने के लिए पुख्ता बंदोबस्त किया जाये। सीएमओ ने बताया कि हर बूथ पर चिकित्सा किट उपलब्ध करा दी जायेगी।

मॉडल बूथ होंगे स्थापित
डीसी उत्तम सिंह ने आपात सेवाओं में लगे कर्मचारियों के लिए डाक मत पत्रों (पोस्टल बैलेट) की व्यवस्था करने और चुनावी ड्यूटी में लगे कर्मचारियों के पहचान पत्र तैयार करने, स्टेटिक सर्विलांस टीम (एसएसटी) को नाके लगाना आरंभ करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि एसएसटी अपने साथ जीएसटी और पुलिस कर्मचारी को भी साथ ले।

उन्होंने बताया कि हर हलके में मॉडल बूथ भी बनाए जाएंगे। अधिकारियों से कहा कि आदर्श चुनाव आचार संहिता का दृढ़ता से पालन किया जाए। कहीं से भी संहिता के उल्लंघन की शिकायत मिलती है तो तथ्यों की जांच कर 24 घंटे के भीतर कार्रवाई करें।

बैठक में एडीसी अखिल पिलानी, करनाल के एसडीएम अनुभव मेहता, घरौंडा के एसडीएम राजेश सोनी, असंध के एसडीएम वीरेंद्र ढुल, इंद्री के एसडीएम अशोक कुमार, सीटीएम शुभम, सीएमओ डॉ. कृष्ण कुमार, चुनाव तहसीलदार जयवीर, रेडक्रॉस सचिव कुलबीर मलिक, जिला समाज कल्याण अधिकारी सत्यवान ढिलौड़ आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.