May 2, 2024

करनाल/कीर्ति कथूरिया :   उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी उत्तम सिंह ने बताया कि लोकसभा आम चुनाव 2024 व करनाल विधानसभा उपचुनाव को स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न करवाने के लिए आदर्श आचार संहिता की दृढ़ता से अनुपालना की जा रही है।

भारत निर्वाचन आयोग की ओर से चुनाव की तिथि की घोषणा होने के उपरांत ही आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है और इसकी अधिसूचना 29 अप्रैल 2024 को होगी। चुनावी प्रक्रिया के तहत 6 मई तक नामांकन पत्र दाखिल किए जा सकेंगे।

नामांकन पत्रों की जांच पड़ताल 7 मई को की जाएगी तथा उम्मीदवारों के लिए नामांकन पत्र वापिस लेने की अंतिम तिथि 9 मई रहेगी। उन्होंने बताया कि 25 मई को मतदान होगा तथा 4 जून 2024 को मतगणना होगी। आगामी 6 जून 2024 चुनावी प्रक्रिया पूर्ण होने की तिथि है।

उन्होंने बताया कि करनाल लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत आम चुनाव के दौरान 20 लाख 81 हजार 560 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। जिसमें 10 लाख 95 हजार 941 पुरूष तथा 9 लाख 85 हजार 582 महिला मतदाता और 37 ट्रांसजेंडर मतदाता शामिल हैं।

इन मतदाताओं की सुविधा के लिए संसदीय क्षेत्र के अंतर्गत कुल 2023 मतदान केंद्र बनाए गए हैं, जिनमें से 1147 मतदान केंद्र करनाल जिला में तथा 876 मतदान केंद्र पानीपत जिला में स्थापित किए गए हैं। मतदाताओं की सुविधा के लिए सभी मतदान केंद्रों पर पीने का पानी, सुलभ शौचालय, रैम्प इत्यादि की व्यवस्था की गई है।

उन्होंने जनता से अपील की है कि लोकतंत्र के महापर्व में अधिक से अधिक संख्या में मतदाता भाग लेकर अपने मताधिकार का प्रयोग करें। प्रशासन द्वारा फ्री व फेयर चुनाव करवाने के लिए पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। कहीं पर भी आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायत मिली तो तुरंत कार्यवाही अमल में लाई जाएगी।

इसके लिए फ्लाईंग स्क्वॉड व सर्विलांस टीम को भी एक्टिव किया गया है। उन्होंने यह भी बताया कि चुनावी खर्चें पर भी कड़ी नजर रहेगी, इतना ही नहीं बैंकों से होने वाले लेन-देन पर भी निगरानी रखी जाएगी। उन्होंने बताया कि जिला मुख्यालय पर एक कंट्रोल रूम भी स्थापित किया जाएगा।

इस कंट्रोल रूम में टोल फ्री नंबर 1950 एक्टिव रहेगा। साथ ही सी-विजिल एप पर आने वाली शिकायतों का भी तय समय सीमा के भीतर निपटारा किया जाएगा। उन्होंने राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि व चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों से अपील की है कि वे आदर्श आचार संहिता की पालना करें।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि आम चुनाव 2024 में मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए मतदाता जागरूकता (स्वीप) विशेष अभियान चलाया जा रहा है। स्वीप कार्यक्रम के लिए एडीसी नोडल अधिकारी है। मतदाता जागरूकता के लिए शिक्षण संस्थानों में रचनात्मक गतिविधियां, सार्वजनिक स्थलों पर विशेष कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं।

इसके अतिरिक्त जिला के सभी मतदाता सीईओ हरियाणा.जीओवी.इन तथा ईसीआई.जीओवी.इन आदि वेबसाइट पर अपने बूथ व मत के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। उन्होंने मीडिया से भी अपील करते हुए कहा कि मीडिया तथ्यों तथा दोनों पक्षों पर आधारित रिपोर्टिंग कर जनता को सही-सही जानकारी दें। स्वतंत्र, निष्पक्ष व शांतिपूर्ण चुनाव के लिए मीडिया कर्मी सहयोग करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.