May 2, 2024

करनाल/कीर्ति कथूरिया :   जिला पुलिस करनाल की महिला कांउसलिंग सेल की इंन्चार्ज महिला निरीक्षक राजेश लता द्वारा दिनांक 28.03.2024 को आई.टी.आई. कालेज, बसताड़ा, के छात्रों को कानून का पाठ पढ़ाते हुए बताया गया कि हमें कानूनों का सदैव आदर करना चाहिए, सभी कानून हमारे हितों की रक्षा के लिए बनाए गए हैं।

उन्होंनें बच्चों को समझाया कि किस प्रकार से वे कानून के दायरे में रहकर जीवन यापन करने से अपने जीवन को सरल और सुगम बना सकते हैं। उन्होंनें बच्चों को बताया कि जैसे उनमें से कुछ बच्चे दोपहिया वाहनों का प्रयोग करते हैं लेकिन उनके पास ड्राइविंग लाईसेंस नहीं हैं तो कोई भी छात्र ऐसा न करकेे सर्वप्रथम यह सुनिश्चित करें कि उसे यातायात के नियमों की पूर्ण जानकारी हो और उसके पास ड्राइविंग लाईसेंस हो।

उन्होंनें बच्चों को समझाते हुए कहा कि आप लोग हमारा आने वाला कल हैं, हमारे देश का भविष्य हैं और आज मैं यहां आप लोगों के बीच इसलिए हूं ताकि अपने देश के आने वाले कल को बेहतर बना सकें। उन्होंनें बच्चों से कहा कि संस्थान से छुटटी होने के बाद कोई भी छात्र सड़कों पर या ईधर-उधर घुमने के ब्जाय सीधा अपने घर जाएं और अपने माता-पिता के कार्य में सहयोग करें।

महिला निरीक्षक ने छात्रों को गुड टच व बैड टच के बारे में समझाया और इसके साथ ही उन्हें चाइल्ड हेल्पलाइन नंबर 1098 और डायल 112 का प्रयोग कर आपातकालीन स्थिति में पुलिस सहायता प्राप्त करने के बारे में जागरूक किया।

उन्होंने छात्रों को समझाया कि यदि वे अपने आसपास किसी प्रकार के अपराध को देखते हैं तो इसकी सुचना तुरंत पुलिस को दें। उन्होंनें कहा कि संस्थान के आसपास या उनके घर पड़ोस में यदि कोई व्यक्ति उन्हें फ्री में कोई खाने पीने चीज आफर करता है या फ्री में कहीं घुमाकर लाने इत्यादि का आफर देता है तो यह समझ लें कि इसके पिछे उसकी आपसे कोई बड़ा लाभ लेने की मनसा हैै या वह व्यक्ति आपको किसी प्रकार की अपराधीक गतिविधि में शामिल करना चाहता है।

ऐसे व्यक्तियों से सदैव सावधान रहें और उनके विषय में तुरंत अपने अध्यापक, माता-पिता या संरक्षक को बताएं। बच्चों की आदत होती है कि यदि उन्हें कोई लावारीस वस्तु मिलती है तो वे तुरंत उसे खोलकर देखना चाहते हैं, ऐसा न करके उसके संबंध में तुरंत पुलिस को सुचित करें।

अंत में उन्होंनें बच्चों से कहा कि आप लोग किशोर अवस्था से युवा अवस्था में प्रवेश कर रहे हैं, इस समय में स्वयं को सुरक्षित रखने के लिए आप अपने आसपास के माहौल या वातारण में बहुत सी नई चींजें देखतें हैं, बहुत से बदलाव देखते हैं तो यह अति आवश्यक है कि आप इन नई चीजों और बदलाव के विषय में अपने गुरूओं और अपने माता-पिता या संरक्षक से बात अवश्य करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.